ब्रज में 10 दिवसीय रंगोत्सव कार्यक्रम का आगाज 13 मार्च से




  • ‘रंगोत्सव-2019′ के तहत 13 से 22 मार्च तक होंगे कार्यक्रम, ब्रज की विधाओं को किया जाएगा प्रसारित
  • उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने तैयार की रूपरेखा, कार्यक्रम संस्कृति विभाग के संयोजन से होंगे

मथुरा। ब्रज की प्रसिद्ध होली के अवसर पर उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद, उप्र पर्यटन विभाग, संस्कृति विभाग व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में ‘रंगोत्सव-2019′ को अभिनव बनाया जाएगा। इसके अंतर्गत ब्रज की प्राचीन विधाओं को प्रचारित-प्रसारित व जीवंत रखने के लिए और देश-विदेश से आने वाले पर्यटक श्रद्धालुओं के लिए पारंपरिक कार्यक्रमों के साथ नए कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं।.
‘रंगोत्सव-2019′ के तहत 13 से 22 मार्च तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में बुधवार को एमवीडीए सभागार में उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नगेंद्र प्रताप (आईएएस) ने बताया कि 13 मार्च को वृंदावन शोध संस्थान में ब्रजभाषा कवि सम्मेलन एनके ग्रुप के सहयोग से होगा। 14 और 15 मार्च को राधाबिहारी इंटर कॉलेज में सांस्कृतिक कार्यक्रम संस्कृति विभाग के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित होगा। 16 मार्च को सांस्कृतिक कार्यक्रम अप्सरा पैलेस, होलीगेट पर होगा। इसी स्थान पर 17 मार्च को ब्रज विहार ग्रुप के सहयोग से पं. सुखदेव चतुर्वेदी के ब्रज रसिया गायन व भजन संध्या होंगे। 18 मार्च को इसी स्थान पर केडी मेडिकल, जीएल बजाज के सहयोग से अखिल भारतीय कवि सम्मेलन होगा। 19 मार्च को यहीं जिकड़ी भजन होंगे। 17, 18 और 19 को जीएलए विवि परिसर में अखिल भारतीय श्री दाऊजी कुश्ती दंगल आयोजित होगा। इसके अलावा 15 से 22 मार्च तक जनपद में होने वाले परंपरागत होली उत्सवों में संस्कृति विभाग के सहयोग से नगाड़ा व लोकनृत्य समूहों का प्रदर्शन किया जाएगा।
कुश्ती का महाकुंभ होगा, महिला पहलवान भी दिखाएंगी दांवपेच : ब्रज के रंगोत्सव में इस बार कुश्ती का महाकुंभ भी होगा। 17, 18 और 19 मार्च को जीएलए विवि परिसर में श्रीदाऊजी दंगल का आयोजन होगा। इसमें 13 लाख रुपये की इनामी राशि प्रतिभागी पहलवानों में बांटी जाएगी। इसके संयोजक सीओ छाता जगदीश कालीरमन (भारत केसरी) होंगे। इस तीन दिवसीय दंगल में अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक फ्री स्टाइल कुश्तियां आयोजित होंगी। इस दंगल के लिए देश के किसी हिस्से के पहलवान नामांकन करा सकते हैं। पुरुष पहलवानों के अलावा महिला पहलवान भी इस दंगल में दांवपेच दिखाएंगी। इस संबंध में सीओ छाता जगदीश कालीरमन ने बताया कि पुरुष व महिला पहलवानों के प्रत्येक भारवर्ग में प्रथम पुरस्कार एक लाख, द्वितीय पुरस्कार 50 हजार और तृतीय पुरस्कार 25 हजार रखा गया है। साथ ही पुरुष वर्ग में ब्रज जिला केसरी की भी प्रतियोगिता होगी। इसका प्रथम पुरस्कार 50 हजार रुपये है। सीओ ने बताया कि सभी कुश्तियां मैट (गद्दे) पर कराई जाएंगी।
उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद के डिप्टी सीईओ पंकज वर्मा, जिला पर्यटन अधिकारी डीके शर्मा, जीएलए विवि के नीरज अग्रवाल, सीओ छाता जगदीश कालीरमन, पवन चतुर्वेदी, अनंत शर्मा और मयंक गर्ग आदि उपस्थित थे।

‘ .

नगेंद्र प्रताप (आईएएस) – CEO उत्तर प्रदेश ब्रज विकास परिषद

 

नीरज अग्रवाल सचिव, GLA UNIVERSITY




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*