आज है सुपरहिट फिल्म मुगल—ए—आजम की खूबसूरत अदाकारा का जन्मदिन




नई दिल्ली। गूगल ने आज सदी की खूबसूरत अदाकारा मधुबाला के 86वें जन्मदिन पर उनके नाम डूडल समर्पित किया है। 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में जन्मी मधुबाला को बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो कहा जाता था। गूगल ने आज उनकी याद में डूडल बनाया है, जिसमें मधुबाला की एक कलर फोटो है। ये फोटो उनकी सुपर हिट फिल्म मुगल-ए-आजम की है।
मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां बेगम देहलवी था। उन्होंने 9 साल की उम्र में फिल्म बसंत से अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन असल में उनका करियर 1947 में 14 साल की उम्र में राज कपूर की फिल्म नील कमल से शुरू हुआ। उनके पिता दिल्ली से मुंबई शिफ्ट हो गए थे। अपने परिवार की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए ही मधुबाला ने इतनी छोटी उम्र में काम करना शुरू किया था।
दिल्ली के पश्तून मुस्लिम परिवार में जन्मीं मधुबाला को अभिनय और नृत्य दोनों से लगाव था। उनके बचपन का नाम मुमताज बेगम देहलवी बताया जाता है। कहा जाता है कि उन्होंने घर में रहकर ही शुरुआती अभिनय, नृत्य और बहुत कुछ सीखा। साल 1947 में आई फिल्म ‘नील कमल’ से मधुबाला ने बॉलीबुड में कदम रखा। उस समय वह 14 वर्ष की थी। इसके दो साल बाद मधुबाला ने बॉम्बे टॉकिज की फिल्म ‘महल’ में अभिनय किया और फिल्म की सफलता के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।
मधुबाला ने उस समय के सफल अभिनेता अशोक कुमार, रहमान, दिलीप कुमार और देवानंद जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया था। मधुबाला ने लगभग 70 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। दिल में छेद होने का कारण 23 फरवरी 1969 में उनका निधन हो गया।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*