फीफा वर्ल्ड कप: 64 साल में पहली बार हुआ ऐसा




नई दिल्ली। फीफा वर्ल्ड कप 2018 की शुरुआत हुआ 10 दिन हो चुका है। इन दस दिनों में बहुत कुछ हुआ है। इस बार एक बात ऐसी हुई जो अभी तक इस टूर्नामेंट के इतिहास में कभी भी नहीं हुई। उद्घाटन मैच में मेजबान रूस की सऊदी अरब पर 5-0 की जीत के साथ शुरू हुई। इस विश्व कप में खेले गए शुरुआती 27 मैचों में एक भी मैच ऐसा नहीं हुआ, जिसमें गोल न हुआ हो। सभी मैच में गोल हुआ और इसके साथ ही 64 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया।
पिछली बार 1954 में खेले गए विश्व कप के शुरुआती 26 मैच में गोल हुए थे। स्विट्जरलैंड की मेजबानी में हुआ वह टूर्नामेंट 26 मैचों की ही था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं था। बेल्जियम और ट्यूनीशिया के बीच खेले गए मैच (जो टूर्नमेंट का 27वां मैच था) में बेल्जियम की ओर से ईडन हाजार्ड ने छठे मिनट में ही गोल दागकर टूर्नमेंट में नया रेकॉर्ड बना डाला।
टूर्नामेंट में भाग ले रही 32 टीमों में से 16 को ही नॉकआउट राउंड में जगह मिलनी थी, यानी 16 टीमों का सफर लीग राउंड में खत्म होना था। शुरुआती दस दिन में 9 टीमों का भविष्य तय हो गया। इनमें से 5 का सफर यहीं खत्म हो गया, जबकि चार टीमों ने नॉकआउट में जगह बना ली।
टूर्नामेंट में अभी तक सबसे ज्यादा अटैकिंग खेल अर्जेंटीना ने ही दिखाया है। शुरुआती दो मैच में से एक मैच ड्रॉ और एक मैच गंवाने वाली अर्जेंटीनी टीम ने अभी तक विपक्षी गोलपोस्ट पर कुल 135 अटैक किए हैं, जोकि सबसे ज्यादा है।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*