IPL 2019: आखिरी गेंद पर विकेट लेकर छाए मलिंगा




नाटकीय उतार-चढ़ाव से भरे मुकाबले में मुंबई ने चेन्नई को अंतिम गेंद पर एक रन से हराकर चौथी बार आईपीएल खिताब जीत लिया। मुंबई की टीम ने IPL-12 के फाइनल मुकाबले में 8 विकेट पर 149 रन बनाए लेकिन चेन्नई की टीम 20 ओवरों में सात विकेट पर 148 रन ही बना पाई।

मुंबई की टीम ने इससे पहले 2013, 2015 और 2017 में खिताब जीते थे। वह चार बार खिताब जीतने वाली पहली टीम है। चेन्नई ने तीन बार खिताब जीते हैं। महज एक रन का अंतर चेन्नई को चौथी जीत से वंचित कर गया।

अंतिम ओवर में चेन्नई को जीत के लिए नौ रन चाहिए थे, पहली दो गेंदों पर एक-एक रन आया। तीसरी गेंद पर दो रन बने। चौथी गेंद पर दूसरा रन लेते समय शेन वाटसन (80) रनआउट हो गए। अंतिम दो गेंदों पर चेन्नई को चार रन चाहिए थे। शार्दुल ने दो रन लिए। जब अंतिम गेंद पर दो रन चाहिए थे तब मलिंगा ने शार्दुल को एलबीडब्ल्यू कर दिया।

चेन्नई की पारी

शेन वॉटसन

शेन वॉटसन – फोटो : ipl

लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई के ओपनर फाफ डू प्लेसिस (26) का विकेट जल्द गंवा दिया था।

सुरेश रैना को राहुल चाहर ने आठ रन पर एलबीडब्ल्यू कर दिया था। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (02) नजदीकी अंतर से गैर बल्लेबाजी छोर पर रनआउट हो गए। मगर पिछले मैच में अर्द्धशतक बनाने वाले वाटसन ने अपनी फॉर्म जारी रखी।

अंतिम गेंद पर विकेट लेने वाले श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने इससे पहले अपने तीन ओवरों में काफी रन लुटाए थे। मलिंगा के पारी के छठे ओवर में वाटसन ने उनकी गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया।

अंतिम पांच ओवरों में जब चेन्नई को 62 रन की जरूरत थी, तब मलिंगा ने बीस रन दे डाले जिसमें वाटसन के तीन चौकों के अलावा ड्वेन ब्रावो (15) का एक छक्का भी शामिल था।

वाटसन ने 44 गेंदों पर अपना अर्द्धशतक पूरा किया। वाटसन ने 18वें ओवर में क्रुणाल पंड्या की गेंद पर लगातार तीन छक्के जड़े। अंतिम दो ओवरों में 18 रन चाहिए थे लेकिन बुमराह ने ड्वेन ब्रावो को विकेट के पीछे कैच करा दिया। अगली तीन गेंदों पर चार रन आए लेकिन अंतिम गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक की गलती से चौका चला गया।

अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर वाटसन के रनआउट होना टर्निंग प्वाइंट बन गया।

मुंबई की पारी

pollard

pollard

इससे पहले मुंबई के सलामी बल्लेबाजों क्विंटन डी कॉक (29) और रोहित शर्मा (15) ने पावरप्ले में मुंबई को तेज शुरुआत दिलाई थी। हालांकि चेन्नई के मीडियम पेसर दीपक चाहर (3/26), शार्दुल ठाकुर (2/37) और स्पिनर इमरान ताहिर (2/23) ने  नियमित अंतराल पर विकेट लेकर मुंबई को बड़े स्कोर से रोक लिया। बर्थडे ब्वॉय किरोन पोलार्ड ने नाबाद 41 रन की पारी खेली।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई के ओपनर क्विंटन डी कॉक ने दीपक चाहर के दूसरे ओवर में तीन छक्के लगाए थे, लेकिन चाहर ने अपने तीसरे ओवर में रोहित शर्मा को न केवल आउट किया बल्कि मेडन ओवर फेंकते हुए दमदार वापसी की।

हालांकि पहला विकेट पांचवें ओवर में 45 रन पर गिर गया था जब शार्दुल ने क्विंटन डी कॉक को विकेट के पीछे लपकवा दिया था।

पिछले मैच में शानदार पारी खेलने वाले सूर्य कुमार यादव (15) को इमरान ताहिर ने अपने पहले ही ओवर में आउट कर दिया। इशान किशन (23) ताहिर का दूसरा शिकार बने।

जब हार्दिक पंड्या (16) और किरोन पोलार्ड रनगति बढ़ाने का प्रयास कर रहे थे तब चाहर ने 19वें ओवर में हार्दिक को एलबीडब्ल्यू कर दिया। यही नहीं चाहर ने इस ओवर में चार रन ही दिए।

अंतिम ओवर में मुंबई पोलार्ड की मदद से नौ रन बनाने में सफल रही, जिसमें अंतिम दो गेंद पर लगाए चौके शामिल था। ब्रावो के इस ओवर में मैक्लेनघन दूसरा रन लेने के प्रयास में रनआउट भी हो गए थे।

दोनों टीमें इस प्रकार है

चेन्नई बनाम मुंबई

चेन्नई बनाम मुंबई – फोटो : अमर उजाला

मुंबई: 1 क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), 2 रोहित शर्मा (कप्तान), 3 सूर्यकुमार यादव, 4 इशान किशन, 5 हार्दिक पांड्या, 6 क्रुणाल पांड्या, 7 किरोन पोलार्ड, 8 मिशेल मैक्लेनाघन, 9 राहुल चाहर, 10 लसिथ मलिंगा, 11 जसप्रीत बुमराह।

चेन्नई: 1 शेन वॉटसन, 2 फाफ डु प्लेसिस, 3 सुरेश रैना, 4 अंबाती रायुडू, 5 एमएस धोनी (कप्तान), 6 ड्वेन ब्रावो, 7 रविंद्र जडेजा, 8 दीपक चाहर, 9 हरभजन सिंह, 10 इमरान ताहिर, 11 शार्दुल ठाकुर।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*