गुड न्यूज: पैसा डबल करने वाली गारंटीड स्कीम, बस 1000 रूपये से करें शुरू




नई दिल्ली। सरकार ने एक अप्रैल से 30 जून तक के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें तय कर दी हैं. ऐसे में आपके पास पैसा डबल करने वाली स्कीम में निवेश करने का अच्छा मौका है. इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र (KVP) है. आप इसमें महज 1 हजार रुपए लगाकर शुरुआत कर सकते हैं. बता दें कि यह एक तरह का प्रमाण पत्र होता है, जिसे कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है. इसे बॉन्ड की तरह प्रमाण पत्र के रूप में जारी किया जाता है. इसका इंटरेस्ट समय-समय पर बदलता रहता है. आप इसमें 50 हजार रुपए इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 1 लाख रुपए रिटर्न मिलेंगे.
तेजी से होता है पैसा डबल- इस स्कीम में 1000 रुपए के मल्टीपल में रुपए जमा करना होते हैं. यानी 1000 रु, 2000 रु, 3000 रु या फिर इसी तरह कोई अन्य अमाउंट. आपको सारा पैसा एक बार में ही देना होगा. यानी इसमें हर महीने या साल में पैसे जमा करने का सिस्टम नहीं है. जैसे आपको 1 लाख रुपए के 2 लाख करने हैं, तो इसके लिए आपको पूरे 1 लाख रुपए स्कीम लेते समय जमा करने होंगे, जो 9 साल 10 महीने के बाद 2 लाख रुपए बन जाएंगे. पोस्ट ऑफिस द्वारा इस अकाउंट के लिए पासबुक भी दी जाती है.

आइए जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें…
(1) क्या है किसान विकास पत्र- एक तरह का प्रमाण पत्र होता है, जिसे कोई भी व्‍यक्ति खरीद सकता है. इसे बॉन्‍ड की तरह प्रमाण पत्र रूप में जारी किया जाता है. इस पर एक तय मुनाफा (ब्‍याज) मिलता है. ब्‍याज दर समय समय पर सरकार संशोधित करती रहती है. इसे देश में किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है. 1 अक्टूबर 2018 से इस पर 7.7 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है.
(2) कितना पैसा लगाना होगा- किसान विकास पत्र में निवेश करने की कोई ऊपरी सीमा नहीं है. हालांकि आपका न्‍यूनतम निवेश 1000 रुपए का होना चाहिए. आप 1000 रुपए के मल्टीपल में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं. मतलब आप 1500 या 2500 या 3500 का निवेश नहीं कर सकते हैं. यहां निवेश 1 हजार, 2 हजार और 3 हजार के क्रम में होगा. (ये भी पढ़ें-SBI अकाउंट होल्डर्स को ATM पर मुफ्त मिलती है ये 5 सर्विस)
(3) कौन खरीद सकता है- देश में फैले पोस्ट ऑफिस की किसी भी ब्रांच से आप किसान विकास पत्र खरीद सकते हैं. आप किसी बच्‍चे यानी माइनर के लिए भी इसे खरीद सकते हैं. 2 लोगों के नाम पर भी इसे खरीदा जा सकता है. (ये भी पढ़ें-महंगी बिजली ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड! अब ग्राहकों पर हो सकता है ये असर)
(4) कितने समय बाद निकाल सकते हैं पैसा- अगर आप अपना निवेश निकालना चाहते हैं तो आपको कम से कम 2.5 साल का इंतजार करना होगा. हालांकि फाइनेंशियल एक्‍सपर्ट इसमें लंबे समय के निवेश की सलाह देते हैं.
(5) कितने समय में डबल होता है पैसा- अगर आप किसान विकास पत्र में पैसा लगाते हैं तो यह मौजूदा 7.7 फीसदी की सालाना ब्‍याज दर के हिसाब से 118 महीनों यानी 9 साल और 10 महीने में डबल हो सकता है.
(5) कौन से डॉक्‍युमेंट देने होंगे- 2 पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र (राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट आदि..), निवास प्रमाण पत्र (बिजली बिल, टेलिफोन बिल, बैंक पासबुक आदि..), अगर आपका निवेश 50 हजार से ज्‍यादा है ता इस अवस्‍था में पैन कार्ड जरूरी होगा और आधार कार्ड (अक्‍टूबर 2017 में सरकार ने इसे अनिवार्य किया)
(6) इसमें और कौन सी सुविधाएं मिलती हैं- इस सरकारी योजना में आपके पास नॉमिनेशन की भी सुविधा मौजूद होती है. एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति को यह सर्टिफिकेट ट्रांसफर किया जा सकता है. एक पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे पोस्‍ट ऑफिस में भी इसे ट्रांसफर किया जा सकता है. इसे देश के कुछ बैंकों से भी ऑनलाइन तरीके से खरीदा जा सकता है.
(7) टैक्‍स बेनिफिट भी मिलता है क्‍या- बैंक बाजार डॉट कॉम की वेबसाइट के मुताबिक, किसान विकास पत्र पर आपको टैक्‍स बेनिफिट भी मिलता है. इस स्‍कीम में सोर्स पर टैक्‍स नहीं कटता है. मतलब आपको मैच्‍योरिटी का पैसा टीडीएस काट के नहीं दिया जाता है. साथ ही यह स्‍कीम वेल्‍थ टैक्‍स के दायरे में भी नहीं आती है. हालांकि आप 80c के तहत इसमें छूट नहीं हासिल कर सकते हैं.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*