मथुरा : नाला सफाई के दौरान फटी गैस पाइप लाइन




मथुरा। बीएसए कॉलेज के पास नाले की सफाई के दौरान पीएनजी गैस की पाइप लाइन फटने से क्षेत्र में अफरातफरी मच गई। गैस रिसाव पर समय पर रोक लगने से बड़ा हादसा होने से टल गया। अन्यथा बड़ी जनहानि हो सकती थी। यहां पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने की सूचना पाकर गैस कंपनी समेत नगर निगम, पुलिस व फायर ब्रिगेड कर्मी पहुंच गए।

शुक्रवार दोपहर पौने बारह बजे बीएसए कॉलेज के पास नगर निगम के कर्मियों के द्वारा नाले की सफाई कराई जा रही थी। इसी दौरान एक मजदूर का फावड़ा की सिल्ट में दबी सांवरिया गैस कंपनी की पीएनजी गैस पाइप लाइन पर पड़ गया। इससे तेज गति से गैस का रिसाव होने लगा। पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने की सूचना पर कंपनी के सीएनजी मैनेजर रंजीत सिंह अन्य कर्मियों के साथ पहुंचे और भूतेश्वर चौराहा के पास लगे बॉल्व को बंद कराया। इधर फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियां भी वहां पहुंच गईं। गैस कंपनी के कर्मचारियों के गैस का रिसाव बंद कराने से लोगों ने राहत की सांस ली।

पचास घरेलू और 15 फैक्ट्रियों में बाधित रही सप्लाई
कंपनी के मैनेजर रंजीत सिंह ने बताया कि कंपनी द्वारा शहरी क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से हर एक किमी की दूरी पर बॉल्व लगाए गए हैं। ताकि किसी भी दुर्घटना पर आगे की सप्लाई को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने से 50 घरेलू उपभोक्ताओं समेत 15 फैक्ट्रियों की गैस सप्लाई बाधित रही। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद पाइप लाइन की मरम्मत कर गैस की सप्लाई पुन: शुरू की जा सकी।

नाले के बीच कैसे बिछा दी गैस पाइप लाइन: नगर आयुक्त
नगर आयुक्त समीर वर्मा ने कहा कि नाला सफाई के दौरान गैस पाइप लाइन का क्षतिग्रस्त होना गंभीर घटना है। उन्होंने बताया कि नाले के बीच से होकर गैस की पाइप लाइन कैसे बिछाई गई है इसकी जांच कराई जाएगी। साथ ही ऐसे अन्य प्वांइट्स की जांच कराई जाएगी।

नोटिस बोर्ड लगवाने के निर्देश
नगर आयुक्त समीर वर्मा ने सांवरिया गैस एजेंसी के इंजीनियरों से गैस पाइप लाइन के प्वाइंट की जानकारी ली। साथ ही निर्देशित किया की वे नाले के आसपास से जा रही गैस पाइप लाइन के ऊपर नोटिस बोर्ड लगाएं, ताकि नालों की सफाई और खुदाई के दौरान गैस पाइप लाइन होने का पता चल सके।
संयुक्त नगर आयुक्त अजित सिंह, एक्सईएन एसपी सिंह, जेई पवन यादव, विजय कुमार, मुख्य सफाई निरीक्षक केके सिंह, पार्षद तिलकवीर सिंह चौधरी, आनंद कुमार, मुकेश शर्मा, सीएफओ संजय शर्मा, एफएसओ कृष्ण कुमार, पी लाइन प्रभारी मोहन सिंह, रुपेश श्रीवास्तव, उपेंद्र सिंह और हरीराम आदि मौजूद रहे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*