अमेरिका में भारत का चेहरा बनेंगी मथुरा की पावनी खण्डेलवाल




मथुरा। जनपद मथुरा की 24 वर्षीया पावनी खंडेलवाल देशभर से अकेली महिला है जिन्हे 22 मार्च से होने जा रहे वर्ल्ड इकनोमिक आर्डर के प्रोग्राम के लिए चुना गया है।
यह कार्यक्रम वाशिंगटन और शिकागो में फ्रेडरिक नौमन फाउंडेशन द्वारा महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित किया जाएगा। सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम में पावनी महिला संचालित उद्यम, मेंटरशिप, नेटवर्किंग और महिलाओं के लिए वित्त पोषण के अवसर, महिलाओं की सामाजिक अपेक्षाओं और दायित्वों, उद्यमशीलता कौशल निर्माण और शिक्षा, आदि विषयों पर बोल और चर्चा करेंगे।
यह एक फुल्ली फंडेड प्रोग्राम है जिसके लिए दुनिया भर से केवल 10 महिलाओं को एक कठिन स्क्रीनिंग प्रक्रिया के माध्यम से इस कार्यक्रम के लिए चुना गया है। जिन अन्य देशों से महिलाएं भाग ले रही हैं वे जर्मनी, जॉर्जिया, मोरक्को, ग्रीस, बुल्गारिया, तुर्की और कैंबोडिया हैं।
पावनी मथुरा के एक सोशल इंटरप्रेन्योर और एक्टिविस्ट हैं, जो पूरे भारत में संचालित आत्मनिर्भर लर्निंग महिलाओं के लिए एक दोपहिया ड्राइविंग स्कूल चलाती हैं और एक नॉन फॉर प्रॉफिट संगठन भी जिसे आत्मनिर्भर महिला संघ कहा जाता है जो महिला उद्यमिता को बढ़ावा देता है।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*