ब्रजतीर्थ विकास परिषद की बैठक सपन्न




मथुरा। उ0प्र0 ब्रजतीर्थ विकास परिषद द्वारा जनपद में कराये जा रहे विकास कार्यों के संबंध में एक बैठक कलेक्टेªट सभागार में जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि ब्रजतीर्थ विकास परिषद द्वारा जो कार्य प्रस्तावित हैं उसके अतिरिक्त जनपद के प्रबुद्ध नागरिक/टाउन एरिया के नागरिकों द्वारा तीर्थ यात्रियों के हित में जो भी प्रस्ताव दिये जायेंगे उन पर अवश्य विचार किया जायेगा।
बैठक में ब्रजतीर्थ विकास परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नगेन्द्र प्रताप ने बताया कि गोवर्धन परिक्रमा मार्ग में साउण्ड सिस्टम तथा सीसीटीवी कैमरों का प्रस्ताव सम्मिलित है। साउण्ड सिस्टम से परिक्रमा मार्ग के दौरान पब्लिक एड्रेस के कार्य में भी सहूलियत मिलेगी। रमणरेती में कन्ट्रोल रूम, राधाकुण्ड में सूर्यकुण्ड का जीर्णोद्धार सम्मिलित है, लेकिन उसके प्राकृतिक स्वरूप से छेड़छाड़ नहीं की जायेगी। बरसाना में प्रियाकुण्ड से राधारानी मार्ग पर जनसुविधा केन्द्र तथा प्रकाश की समुचित व्यवस्था सम्मिलित हैं।
नन्दगांव में नन्दबाबा मन्दिर की सीढ़ीयों का जीर्णोंद्धार, पार्किंग स्थल, कोकिलावन में पार्किंग स्थल सहित जनसुविधाएं, गोकुल में रसखान के स्थल पर जीर्णोंद्धार कार्य प्रस्तावित है। गोवर्धन परिक्रमा मार्ग पर मल्टीलेबल पार्किंग, कुसुम सरोवर में म्यूजीकल फाउण्टेन, मानसी गंगा के समीप महिलाओं के लिए कपडे़ बदलने की सुविधा, टाउनएरिया गोकुल के प्रतिनिधि द्वारा यमुना में गिरने वाले नालों को टेप कराने के संबंध में जलनिगम को निर्देशित किया गया कि तत्काल आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।
बैठक में गोवर्धन परिक्रमा में यात्री सुविधा तथा बस स्टेण्ड पर मल्टीलेबल पार्किंग, फैसिलिटेशन सेन्टर, तलहटी परिक्रमा का विकास, बाउण्ड्रीबाल, कुसुम सरोवर में गुलाब वाटिका, म्यूजीकल फाउण्टेन, मानसी गंगा के निकट फैसिलिटेशन सेन्टर और घाटों पर प्रकाश व्यवस्था के प्रस्तावित कार्यांे पर भी विस्तार से विचार विमर्श किया गया। बैठक में नगर आयुक्त/वीसी एमवीडीए समीर वर्मा, एसडीएम सदर क्रान्तिशेखर सिंह, अधिशासी अभियंता विद्युत, सिंचाई, पर्यटन अधिकारी डीके शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा टाउन एरिया के चेयरमेन भी उपस्थित थे।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*