देशभर में 17 दिन पहले ही पहुंचा मानसून, इन 19 राज्यों में 2 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट




नई दिल्ली। इस बार देश के सभी हिस्सों में मानसून 17 दिन पहले ही पहुंच गया है। मौसम विभाग ने कहा कि आमतौर पर मानसून पूरे देश में 15 जुलाई तक पहुंचता है, लेकिन इस साल ये शुक्रवार को ही पहुंच गया। साथ ही मौसम विभाग ने अगले 2 दिन तक 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बारिश की वजह से उत्तराखंड में भी ऋषिकेश-यमुनोत्री एनएच 94 पर ट्रैफिक रोक दिया गया है। उधर, हिमाचल में भूस्खलन की वजह से मनाली-लेह हाइवे बंद हो गया है। राजस्थान के कई इलाकों में गुरुवार को भारी बारिश हुई।
मौसम विभाग ने तटीय और दक्षिणी कर्नाटक, महाराष्ट्र का कोंकण, गोवा, केरल, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, बंगाल, सिक्किम, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तरी गुजरात, तेलंगाना में शनिवार तक भारी बारिश का अलर्ट जारी है। गुरुवार को दिल्ली के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई। इस साल मानसून दिल्ली में चार दिन पहले ही पहुंच गया है। पिछले साल 2 जुलाई को मानसून ने दस्तक दी थी। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में अगले चार दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना है। पिछले साल के मुकाबले इस साल 10 फीसदी तक ज्यादा पानी गिरेगा। मानसून के आने से उमस के साथ ही प्रदूषण का स्तर भी गिरा है।
गुरुवार को पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में दिनभर रुक-रुककर बारिश होती रही। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 3 दिन ऐसा ही मौसम बना रहेगा।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*