न्यूजीलैंड: दो मस्जिद में अंधाधुंध फायरिंग, 27 की मौत




नई दिल्ली। न्यूजीलैंड की दो मस्जिद में गोलीबारी की खबर है। इसमें 27 लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई लोग गंभीर रुप से घायल बताए जा रहे हैं। इस बीच पुलिस ने सेंट्रल क्राइस्टचर्च को चारों तरफ से घेर लिया है। पुलिस ने लोगों से उस इलाके में जाने से मना किया है। चश्मीदीदों के मुताबिक ये फायरिंग क्राइस्टचर्च में अल नूर मस्जिद में हुई है।
चश्मदीदों की मानें तो हमलावर ने काले कपड़े पहने हुए हैं और वह सिर पर हेलमेट लगाए हुए था। उसके पास स्वचालित हथियार है, जिससे वह फायरिंग कर रहा था। न्यू जीलैंड पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया है।
स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी भी एक हमलावर मस्जिद में सक्रिय है। कई लोग अभी भी मस्जिद के अंदर मौजूद हैं। पुलिस ने इलाके में जाने से मना किया है। बताया जा रहा है कि जिस वक्‍त मस्जिद में फायरिंग हुई उस वक्‍त बांग्लादेश क्रिकेट टीम भी वहां मौजूद थी। हालांकि न्‍यूजीलैंड के दौरे पर गई बांग्‍लादेश की क्रिकेट टीम इस घटना में सुरक्षित है। यह जानकारी टीम के टीम के एक कोच ने मीडिया को दी है। बताया जा रहा है कि जिस वक्‍त मस्जिद में यह घटना हुई, उस समय बांग्‍लादेश की क्रिकेट टीम भी वहां मौजूद थी। बांग्‍लादेश की क्रिकेट टीम को न्‍यूजीलैंड में एक टेस्‍ट मैच खेलना है।
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा ऑर्डर्न ने इस हमले को देश का सबसे काला दिन करार दिया है। मस्जिद में कई जगहों से फायरिंग हो रही है। उन्होंने लोगों को सुरक्षित जगह रहने का आग्रह करते हुए कहा कि हमलावर अभी भी सक्रिय है वह और लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है। उन्होंने कहा कि, ‘न्यू जीलैंड में हिंसा की कोई जगह नहीं है।’
बताया जा रहा है कि मस्जिद में शुक्रवार दोपहर नमाज के दौरान एक बंदूकधारी ने गोलीबारी की। पुलिस हमलावर को पकड़ने की कोशिश कर रही है जो अब भी ‘सक्रिय’ है। शहर को लॉकडाउन कर दिया गया है, यानी कोई भी व्यक्ति शहर के अंदर या शहर से बाहर नहीं जा सकता। पुलिस ने बयान में कहा कि क्राइस्टचर्च में एक हमलावर सक्रिय है जिसके कारण हालात गंभीर हैं और तेजी से बदल रहे हैं। गोलीबारी में एक मस्जिद में कई लोग हताहत हुए हैं। जबकि दूसरी मस्जिद को खाली कराने का काम किया गया है। इधर, मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि क्रिस्टचर्च में एक अन्य मस्जिद में गोलीबारी की घटना हुई है।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*