नीति आयोग की बैठक शुरू, एजेंडा ‘न्यू इंडिया 2022’ को मिल सकती है मंजूरी




नई दिल्ली। रविवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में गैरबीजेपी शासित राज्यों के प्रतिनिधि भी शामिल होने पहुंचे। वे अपने राज्यों से जुड़े विभिन्न मुद्दे उठा सकते हैं। इसके साथ ही मीटिंग में मोदी सरकार के महात्वाकांक्षी प्रोजेक्ट ‘आयुष्मान भारत’ और किसानों की आय कैसे बढ़ाई जाए इसपर चर्चा हो सकती है।
मीटिंग में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्र बाबू नायडू, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी आदि शामिल होंगे। वहीं, बिहार में एनडीए के सहयोगी नीतीश कुमार भी विशेष राज्य के दर्जे की मांग दोहरा सकते हैं।
मीटिंग से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया था कि उन्हें नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक का इंतजार है। जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर बैठक में चर्चा की जाएगी। आधिकारिक बयान में भी बताया गया था कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिये उठाए गए कदमों और सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं पर हुई प्रगति समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी।
बयान के मुताबिक, ‘न्यू इंडिया 2022’ के लिए विकास के एजेंडा को भी बैठक में मंजूरी मिलने की उम्मीद है। बयान के अनुसार, गवर्निंग काउंसिल की बैठक में सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं, जैसे आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय पोषाहार मिशन और मिशन इंद्रधनुष, जिलों के विकास के अतिरिक्त महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है। नीति आयोग की पहली बैठक 8 फरवरी 2015 को हुई थी।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*