तपती गर्मी से मिलेगी राहत, 29 जून को दिल्ली में दस्तक देगा मानसून




नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बढ़ी गर्मी और उमस से परेशान लोगों को अगले दो से तीन दिनों में राहत मिलने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि सप्ताह के अंत में मानसून फिर से सक्रिय हुआ है और तेजी से आगे बढ़ रहा है।
आईएमडी के अतिरिक्त निदेशक जनरल मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में 27 जून से मानसून से पहले आंधी-तूफान और बिजली गरजने की स्थितियां बन रही हैं। वहीं देश की राजधानी दिल्ली में 29 जून को मानसून आने की संभावनाएं हैं। यह दिल्ली में मानसून की शुरुआत के लिए सामान्य तारीख है। दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य निर्धारित तारीख से तीन दिन पहले 29 मई को ही पहुंच गया था। उसने केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के तटीय इलाकों में काफी तबाही मचाई।
हालांकि शनिवार तक कुल मिलाकर मानसून 10 फीसदी कम रहा। देश के चार मौसम क्षेत्रों में केवल दक्षिणी हिस्से में रिकॉर्ड 29 फीसदी अधिक बारिश हुई। वहीं पूर्व-पूर्वोत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत में 29 और 24 फीसदी कम बारिश हुई। देश में मौसम संबंधी 36 उप-विभाग हैं। इनमें से 24 उप-विभागों में कम और बहुत कम बारिश हुई। इसका मतलब है कि देश के 25 फीसदी से कम हिस्सों में अभी तक सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश हुई है।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*