डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर रुपया




नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 68.89 पर खुला। बाद में रुपए ने डॉलर के मुकाबले 69 का स्तर तोड़ दिया। गुरुवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 69.0300 पर पहुंच गया।
बुधवार को रुपया 1 डॉलर के मुकाबले 68.60 रुपए पर बंद हुआ था। सिर्फ जून में रुपए में 2.1 फीसदी की गिरावट आई है। इससे पहले डॉलर के मुकाबले रुपया का 68.865 पर पहुंचने का रिकॉर्ड था। 2018 में डॉलर के मुकाबले रुपया 7.2 फीसदी कमजोर हो चुका है। पूरे एशिया में रुपए ने 2018 में सबसे खराब प्रदर्शन किया है।
डॉलर के मुकाबले बुधवार को रुपया 37 पैसे कमजोर होकर 19 महीने के सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ था। रुपए में कच्चे तेल के दाम बढ़ने और महंगाई के दबाव के कारण कमजोरी आ रही है।
रुपए में कमजोरी से भारत का व्यापार घाटा बढ़ रहा है। रुपए में कमजोरी को रोकने के लिए रिजर्व बैंक भी बुधवार को बाजार में कूद पड़ा था। हाल ही में वित्त मंत्रालय का कार्यभार देख रहे मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि लंबे समय में रुपया स्थिर रहेगा। हालांकि ईटी के एक पोल में दिसंबर तक रुपया डॉलर के मुकाबले 70 तक जाने का अनुमान लगाया था।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*