ऑनलाइन भीख मांगकर दुबई की महिला ने 17 दिन में कमाएं इतने लाख रूपये!




नई दिल्ली। फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइट्स का इस्तेमाल भीख मांगने के लिए भी किया जा रहा है। सऊदी अरब अमीरात के दुबई में एक महिला ने ऑनलाइन भीख मांगकर 17 दिन में 35 लाख रुपये (50 हजार डॉलर) कमा लिए. लोगों को अपने झांसे में फंसाने के लिए महिला ने ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर इमोशनल पोस्ट और फोटोज़ शेयर की। महिला की कथित दुखभरी कहानी से लोगों का भी दिल पसीजा। 17 दिनों में उसने 35 लाख रुपये जुगाड़ कर लिए, लेकिन पूर्व पति ने उसकी पोल खोल दी. अब महिला जेल की सलाखों के पीछे है।

यूएई के अखबार ‘खलीज टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, दुबई पुलिस के क्राइम ब्रांच के डायरेक्टर ब्रिगेडियर जमाल अल सलेम अल जल्लाफ ने कहा कि महिला ने ऑनलाइन खाते खोलकर और अपने बच्चों की तस्वीरें शेयर की. खुद को घरेलू हिंसा का शिकार बताया और बच्चों की परवरिश के लिए आर्थिक मदद मांगी.

खुद को दुखयारी बताकर की ठगी
ब्रिगेडियर अल जल्लाफ ने कहा, ‘वह लोगों को सोशल मीडिया पर बता रही थी कि वह तलाकशुदा है और अपने बच्चों के लिए पैसे की जरूरत है. लेकिन उसके पूर्व पति ने पुलिस को ई-क्राइम प्लेटफॉर्म के जरिए सूचित किया. उन्होंने साबित किया कि बच्चे उसके साथ रह रहे थे.’

क्राउड फंडिंग से आया भीख मांगने का आइडिया
भारतीय चुनाव में जेएनयू के पूर्व छात्र कन्हैया कुमार और आप नेता आतिशी समेत कई उम्मीदवारों ने ऑनलाइन प्लेटफार्म पर दान की अपील की थी. उन्हें दान मिला भी. इसी तरह, विदेशों में भी ऑनलाइन दान का चलन बढ़ा है. इसे क्राउंड फंडिंग कहा जाता है. इसी तरीके को अपनाकर महिला ने ऑनलाइन भीख की अपील की।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*