तकनीक की हाईस्पीड पर दौड़ेगी अब रेल

स्टेशनों पर लगेंगे वीओआईपी सिस्टम, ब्लैकबॉक्स की तरह करेंगे काम

स्टेशन मास्टर कक्ष के फोन में ही ऑडियो-वीडियो कांफ्रेसिंग सुविधा
अनलिमिटेड रिकार्डिंग रहेगी जो किसी हादसे की जांच में काम आएगी
मथुरा, यूनिक समय टीम।
रेलवे का वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) सिस्टम हादसे के वक्त हवाई जहाज के ब्लेक बॉक्स की तरह काम आएगा। रेलवे स्टेशन मास्टर के कक्ष में लगने वाले उक्त सिस्टम (टेलीफोन) में ऑडियो-वीडियो कांफ्रेसिंग की सुविधा के साथ अनलिमिटेड रिकार्डिंग भी रहेगी। ये रिकर्डिंग किसी हादसे की स्थिति में जांच के दौरान काम आएगी। ये सिस्टम लग जाने के बाद स्टेशन मास्टर के कक्ष में बरसों से लगे पांच टेलीफोन हमेशा-हमेशा के लिए बंद हो जाएंगे। नए सिस्टम से कंट्रोलर और संबंधित स्टेशन मास्टर ही गोपनीय बात कर सकेंगे।
डीआरएम और मंडल के उच्च अधिकारी सीधे किसी भी स्टेशन मास्टर से जुड़ सकेंगे। आगरा रेल मंडल में इस तकनीक पर काम तेजी से चल रहा है । एक स्टेशन पर इस सिस्टम को लगाने पर करीब 1.25 लाख रुपए का खर्च आएगा। वीओआईपी में रेल कर्मचारी आपस में बातचीत के अलावा वीडियो कांफ्रेसिंग कर सकेंगे। मैसेज, डाटा अंतरण और ऑडियो कांफ्रेसिंग भी सुविधा रहेगी। वीओआईपी सीधे सर्वर रूटर से जुड़े रहेंगे। इसकी वजह से उनके खराब होने और नेटवर्क व्यस्त रहने जैसे शिकायत नहीं होगी। लंबी दूरी से भी सीधी और साफ बातचीत हो सकेगी।

रेलवे नई आधुनिक तकनीक पर काम कर रही है। इसके तहत पुराने पांच टेलीफोन हटाकर वीओआईपी सिस्टम लगाया जा रहा है। इससे काम आसान होगा और बातचीत के दौरान आवास साफ सुनाई देगी। यह काम उत्तर मध्य रेलवे के अन्य रेल मंडलों भी होगा।
-अमित मालवीय, जनसंपर्क अधिकारी उत्तर मध्य रेलवे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*