प्रदेश सरकार सबके विकास के प्रति संकल्पित- विधायक

  • जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से पात्र व्यक्ति छूटे नहीं
  • भवन निर्माण कार्य अभी तक पूर्ण नहीं होने पर उप समिति नाराज
  • राजकीय निर्माण निगम के एमडी की अनुपस्थिति पर नाराजगी

मथुरा। उ0प्र0 विधानसभा की लोक लेखा समिति की प्रथम उपसमिति ने वेटनरी विश्वविद्यालय के सभागार में निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए उप सभापति/मा0 विधायक पूरनप्रकाश ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीब नौजवान सहित सभी के विकास के प्रति संकल्पित है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ विकास की पंक्ति में अन्तिम व्यक्ति तक अवश्य पहुॅचें, जिससे आमजन को योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि आमजन के हित में कराये जा रहे कार्यों को अधिक से अधिक प्रसारित करायें। उन्होंने कहा कि फरियादियों की समस्या का समाधान एक समय सीमा के अन्तर्गत होना चाहिए, जिससे फरियादी को अनावश्यक भागदौड़ न करनी पडे।
उप समिति ने वेटनरी कॉलेज में भवन निर्माण कार्य अभी तक पूर्ण नहीं होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा बैठक में उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम के एमडी के अनुपस्थित रहने पर गम्भीरता से लेते हुए नाराजगी प्रकट की। इस भवन निर्माण कार्य के संबंध में राजकीय निर्माण निगम के अधिशासी द्वारा बताया गया कि इस कार्य को दो माह में पूर्ण करा लिया जायेगा और वेटनरी कॉलेज को हैण्डओवर करा दिया जायेगा इस पर समिति के मा0 सदस्य/विधायक बस्ती सीपी शुक्ला ने कहा कि सरकारी धनराशि का यदि दुरूपयोग हुआ तो जो भी दोषी होगा उसके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित कराई जायेगी।
उप समिति ने कहा कि प्रदेश सरकार ने ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत विभिन्न विभागों द्वारा जो कार्यक्रम कराये जा रहे हैं उससे आमजनता को लाभ अवश्य मिलेगा। उन्होंने विभागवार समीक्षा करते हुए फसली ऋण मोचन, समाज कल्याण द्वारा छात्रवृत्ति एवं पेंशन तथा सामूहिक विवाह, प्रधानमंत्री आवास योजना, श्रम विभाग द्वारा श्रमिक हितार्थ संचालित योजनाओ की अधिकतम जानकारी आमजन को देने, शिक्षा-स्वास्थ्य सहित विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुॅचाने के निर्देश दिये।
समिति के मा0 सदस्य/विधायक बस्ती सीपी शुक्ला ने कहा कि हमारी सरकार किसानों की आय दुगुना करने में निरन्तर प्रयासरत है। उन्होंने औषधीय फसलों के उत्पादन पर जोर देते हुए कहा कि लेमनग्रास ऐसी, औषधि फसल है, जिसको कोई जानवर भी नुकसान नहीं पहुॅचाता है और काफी मंहगी बिकती है। उप सभापति ने कहा कि प्रदेश सरकार गोवंश को संरक्षित करने के लिए चारागाह की बेरीकेडिंग कराने हेतु धनराशि देगी, जिससे गौंवंश के और अधिक सुरक्षित व संरक्षित रखा जा सके। उन्होंने किसान कल्याण मेलों द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने उप समिति को जनपद की प्रगति से अवगत कराते हुए कहा कि विकास कार्यों की समीक्षा के अन्तर्गत मथुरा जनपद आगरा मण्डल में प्रथम स्थान पर तथा प्रदेश में 26वें स्थान पर है, विकास कार्यों में और अधिक गति प्रदान की जायेगी, जिससे प्रदेश में जनपद की स्थिति और अच्छी रहे।
बैठक में उप समिति के विशेष सचिव सतेन्द्र कुमार सिंह, समिति के अधिकारी अजीत कुमार शर्मा, कुलपति डॉ0 के0एम0एल0 पाठक, जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र, सीडीओ पवन कुमार गंगवार, एसपी सिटी एसके सिंह, परियोजना निदेशक आरके त्रिवेदी, अर्थ एवं संख्याधिकारी शीश कुमार, सीएमओ डॉ0 एसके त्यागी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*