विश्व पर्यावरण दिवस पर डीएम ने शपथ दिलाई

मथुरा। विश्व पर्यावरण दिवस (05 जून) के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने नदी के किनारे विश्राम घाट पर किया गया। डीएम द्वारा कार्यक्रम में पाॅलीथिन प्रदूषण से मुक्त करने के लिए उपस्थित सभी सम्मानित व्यक्तियों एवं छात्र-छात्राओं को शपथ व प्रतिज्ञा दिलाई। उन्होंने सभी से अनुरोध किया है कि प्लास्टिक का प्रयोग न करें और बताया कि प्रदूषण हमारे जीवन एवं प्राकृतिक मौसम पर प्रभाव डालता है। उन्होंने अपील की ज्यादा से ज्यादा लोग अपने आस-पास साफ-सफाई एवं पेड़ लगायें।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदूषण का प्रभाव बहुत पड़ रहा है और हम सब मिलकर इस ओर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि प्रदूषण रोकने के लिए हम सबको यह शपथ लेनी है कि प्लास्टिक पाॅलीथिन का प्रयोग नहीं करेंगे। डीएम ने इस अवसर पर सभी से अनुरोध किया कि आईये हम सब मिलकर प्रतिज्ञा करें कि ‘‘मैं प्राकृतिक पर्यावरण, जिसके अन्तर्गत वन, झील, नदी और वन्य जीवों की रक्षा करूंगा और उसका सबंर्धन करूंगा तथा प्राणी मात्र के प्रति दयाभाव रखुंगा। इसके साथ ही अपने वातावरण को प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्त रखुंगा एवं इस कार्य हेतु औरों को भी प्रेरित करूंगा। आयोजन के दौरान जिला प्रशासन, नगर निगम, नगर मजिस्टेªट डाॅ0 बसन्त अग्रवाल एवं गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी सहित अन्य टीम के साथ 200 छात्र-छायायें व 300 जनसामान्य व्यक्तियों ने कार्यक्रम में भाग लिया। क्षेत्रीय अधिकारी अरविन्द कुमार द्वारा प्लास्टिक पाॅल्यूशन की रोकथाम एवं प्लास्टिक के स्थान पर वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में जूट के बैग एवं पेपर वितरण किये। साथ ही यमुना नदी को प्रदूषण से मुक्त करने के साथ-साथ वर्षा ऋतु में अधिक से अधिक वृक्ष लगाने हेतु प्रोत्साहित एवं प्रेरित किया गया।

विश्व पर्यावरण दिवस पर जिला जज ने वृक्षारोपण किया

मथुरा। ’’विश्व पर्यावरण दिवस’’ (05 जून) के अवसर पर जनपद न्यायालय, परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन अध्यक्ष/जनपद न्यायाधीश, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अजीत सिंह की अध्यक्षता में किया गया। वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रातः 08 बजे मा0 न्यायाधीश/ अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अजीत सिंह द्वारा वृक्षारोपण किया गया। साथ ही समस्त न्यायिक अधिकारीगण, कर्मचारीगण, अधिवक्तागण, वनाधिकारीगण द्वारा न्यायालय परिसर में वृक्षारोपण किया गया।
कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव जहेन्द्र पाल सिंह द्वारा ’’विश्व पर्यावरण दिवस’’ के महत्व पर प्रकाश डालते हुए पर्यावरण में वृक्षों की उपयोगिता के सम्बंध में बताया गया।
कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मथुरा से पीयूष कुमार पुरोहित, गजेन्द्र सिंह तथा पराविधिक स्वयंसेवक देवकी नन्दन शर्मा का विशेष सहयोग रहा। वृक्षारोपण कार्यक्रम में जनपद के समस्त न्यायिक अधिकारीगण, कर्मचारीगण, अधिवक्तागण तथा वन विभाग मथुरा रेंज के वनाधिकारीगण व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*