सांप ने बच्चे को काटा, बच्चे ने पकड़कर सांप को काट लिया, फिर जो हुआ उस पर यकीन नहीं होगा

snake

छत्तीसगढ़  के जशपुर जिले में कथित तौर पर 10 साल के बच्चे के काटने से एक सांप की मौत हो गई. जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं, खबर यही है कि सांप को बच्चे ने काटा और सांप मर गया. दरअसल, हुआ ये था कि 10 साल का दीपक जब अपने घर के पीछे खेल रहा था, तभी एक सांप ने उसे काट लिया, जिससे बच्चा काफी दर्द में था. फिर क्या था, बच्चे ने पलट कर सांप को ही काट लिया. एक बार नहीं बल्कि तीन बार, इससे सांप की मौत हो गई.

बच्चे को गुस्सा आ गया और उसने सांप को ही काट लिया!

आजतक के नरेश शर्मा की रिपोर्ट के मुताबिक हैरान करने वाला ये मामला छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में स्थित पंड्रापाठ  गांव का है. दीपक ने बताया कि वह अपनी बहन के साथ खेल रहा था. अचानक पीछे से सांप आया और उसे काट लिया. इससे दीपक को बहुत गुस्सा आया और उसने तुरंत सांप को पकड़कर अपने दांतों से काट दिया.

इसके बाद बच्चे ने सांप काटने की जानकारी अपने घर वालों को दी. परिवार वाले बच्चे को मेडिकल सेंटर ले गए, जहां बच्चे का इलाज किया गया. बच्चे को एक दिन के लिए मेडिकल निगरानी में भी रखा गया. इसके बाद उसे छुट्टी दे दी गई.

सांप के काटने पर भी कैसे बच गई बच्चे की जान?

जशपुर जिले के डॉ. लक्ष्मीकांत बापट बताते हैं कि सांप के काटने के बाद दीपक को अस्पताल लाया गया था. यहां उसे एंटी-वेनम इंजेक्शन यानी जहर पर असर करने वाला इंजेक्शन देकर बचा लिया गया. डॉक्टर ने बताया कि सांप को बच्चे ने दांत से काटा था, जिससे घायल हुए सांप की मौत हो गई.

सांपों के एक्सपर्ट के मुताबिक ये मामला ‘ड्राई बाइट’ का बताया जा रहा है. जब कोई जहरीला जीव काटे, लेकिन जहर न छोड़े तो इसे ‘ड्राई बाइट’ कहते हैं. जशपुर जिले के सांपों के एक्सपर्ट केसर हुसैन ने बताया कि इस मामले में शायद सांप ने बच्चे को काटने के बाद अपना जहर नहीं छोड़ा था. इसलिए बच्चे की जान बच गई.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*