व्हाट्सप्प पर 1024 लोग करेंगे चैट, क्या आपने अपने व्हाट्सएप पर किया ट्राई?

whatsapp

व्हाट्सप्प: कम्‍युनिटीज फीचर के तहत अलग-अलग वॉट्सऐप ग्रुप्‍स को एकसाथ लाकर उन्‍हें ग्रुप बातचीत आयोजित करने की अनुमति दी जाएगी।

मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने भारत समेत दुनियाभर में उसके ‘कम्युनिटी फीचर’ के रोलआउट का ऐलान किया है। कुछ समय पहले इसकी बीटा टेस्टिंग शुरू की गई थी। फीचर के तहत अलग-अलग वॉट्सऐप ग्रुप्‍स को एकसाथ लाकर उन्‍हें ग्रुप बातचीत आयोजित करने की अनुमति दी जाएगी। वॉट्सऐप कई और फीचर्स भी लाने जा रहा है। इनमें सबसे अहम है ग्रुप वीडियो कॉल में 32 लोगों को जोड़ने का ऑप्‍शन। वॉट्सऐप ग्रुप्‍स में पार्टिसिपेंड की लिमिट को भी दोगुना किया जा रहा है। अब 1024 लोगों को वॉट्सऐप ग्रुप में जोड़ा जा सकेगा।

गुरुवार को व्हाट्सप्प के मालिकाना हक वाली कंपनी मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग ने ‘कम्युनिटीज’ के ग्‍लोबल रोल आउट की घोषणा की। फीचर के तहत अलग-अलग वॉट्सऐप ग्रुप्‍स को एक ‘कम्‍युनिटी’ पर लाकर ग्रुप कन्‍वर्सेशन आयोजित किया जा सकेगा। ‘कम्‍युनिटीज’ में एडमिन को नए टूल्‍स भी दिए जाएंगे। उदाहरण के लिए किसी मैसेज को किन ग्रुप्‍स को भेजा जाए, एडमिन यह कंट्रोल कर सकेगा।

एक बयान में मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि हम वॉट्सऐप पर ‘कम्युनिटीज’ लॉन्च कर रहे हैं। यह वॉट्सऐप ग्रुप्‍स को बेहतर बनाता है। हम पोल को भी रोलआउट कर रहे हैं साथ ही 32 लोगों के लिए वीडियो कॉलिंग ला रहे हैं। मार्क ने कहा कि सभी फीचर्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सेफ हैं, जिसका मतलब है क‍ि आपके मैसेज प्राइवेट रहते हैं।

वॉट्सऐप कम्युनिटी फीचर अगले कुछ महीनों में सभी के लिए उपलब्ध होगा। इसका फायदा स्कूलों, लोकल क्लब, NGO आदि को होने की उम्‍मीद है। कम्‍युनिटिज की मदद से स्‍कूल, रेजिडेंशियल सोसायटी, फ्रेंड्स जैसे ग्रुप्‍स को एक जगह पर लाया जा सकेगा, यानी कई सारे वॉट्सऐप ग्रुप्‍स को मिलाकर वॉट्सऐप कम्‍युनिटी बनाई जाएगी। यह फीचर टेलिग्राम और आईमैसेज जैसे प्‍लेटफॉर्म्‍स को टक्‍कर देगा।

वहीं, पोल फीचर के जरिए वॉट्सऐप ग्रुप पर पोल्‍स किए जा सकेंगे। ग्रुप वीडियो कॉल पर अब 32 लोगों को जोड़ा जा सकता है। वॉट्सऐप ने कहा है कि वॉइस कॉल के लिए यह फीचर पहले से मौजूद है। यही सीमा अब ग्रुप वीडियो कॉल पर लागू होगी। इसके अलावा, वॉट्सऐप ग्रुप पर अब 1,024 मेंबर तक ऐड किए जा सकेंगे, यह लिमिट अभी 512 मेंबर्स की है। इस साल की शुरुआत में लिमिट को 256 से बढ़कर 512 किया गया है। सभी फीचर फेजवाइज तरीके से आएंगे, इसलिए हो सकता है कि आपको ये फीचर कुछ समय बाद मिलने शुरू हों।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*