1 मई से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में बड़े बदलाव होने जा रहे है, यहां देखें पूरी लिस्ट




नई दिल्ली। 1 मई से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इनका आपकी जेब पर सीधा असर होगा. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) सेविंग खाते से जुड़ा नया नियम लागू करने जा रहा है. वहीं, पीएनबी अपनी तीन साल पुरानी सर्विस बंद करेगा. साथ ही, रसोई गैस की भी नई कीमतें 1 मई को जारी होंगी. आइए जानते हैं 1 मई से क्या-क्या होंगे बदलाव…

रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों को 1 मई से नई सुविधा मिलने जारी है। ट्रेन के चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक आप अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकेंगे।

अभी इसे सिर्फ 24 घंटे पहले तक ही बदला जा सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट बुक कराते समय आपने जिस बोर्डिंग स्टेशन को चुना है, लेकिन बाद में इस स्टेशन को बदलवाना चाहते हैं, तो अब 1 मई से यह काम आसानी से हो जाएगा।

इसके लिए एक शर्त भी है. शर्त यह है कि यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव की स्थिति में टिकट कैंसिलेशन पर उसे पैसा रिफंड नहीं दिया जाएगा।

SBI- नए फाइनेंशियल ईयर 2019-20 का पहला महीना खत्‍म होने को है. मई में एसबीआई एक बड़ा नियम लागू करने जा रहा है 1 मई से बैंक की डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें RBI की बेंचमार्क दर से जोड़ दी जाएंगी.

इसका मतलब यह हुआ कि अब आरबीआई के रेपो रेट में बदलाव होने पर बैंक की जमा और लोन की दरों पर भी असर होगा।

इस नियम के लागू होने के बाद ग्राहकों को पहले की तुलना में बचत खाते पर कम ब्याज मिलेगा. हालांकि 1 लाख रुपये से ज्यादा के जमा और लोन की ब्याज दरों पर ही यह नियम लागू होंगे.

1 मई से आपको पीएनबी किटी की बजाए किसी दूसरे विकल्‍प या वॉलेट का इस्‍तेमाल करना होगा. इसके अलावा वॉलेट में पहले में पड़ा पैसा नहीं निकाला तो परेशानी बढ़ सकती है।

एयर इंडिया का तोहफा एक मई से टिकट कैंसिल कराने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. एयर इंडिया ने टिकट बुक करने के 24 घंटे के भीतर उसे रद्द करने या उसमें बदलाव करने पर एक मई से कोई शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया है. यह फैसला एक मई से लागू होगा. इसकी जानकारी एयरलाइन के एक दस्तावेज से मिली है।

रसोई गैस के दाम- हर महीने की तरह 1 मई से रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी होगीं. इससे पहले 1 अप्रैल को रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में 5 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की थी।

वहीं, सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भी 25 पैसे की मामूली बढ़ोतरी हुई थी. दिल्ली में इंडेन के 14.2 किलो वाले बिना सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 706.50 रुपये हो गई जबकि मार्च महीने तक इसकी कीमत 701.50 रुपये थी।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान से कच्चे तेल के आयात पर आगे किसी देश को कोई छूट नहीं देने का फैसला किया है. अमेरिका के इस फैसले का सबसे ज्यादा असर भारत और चीन पर पड़ने वाला है. अमेरिका के इस कदम के बाद कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आ गई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 72 डॉलर प्रति बैरल पर है. क्रूड की ये कीमतें साल के उच्चतम स्तर पर है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर ईरान से सप्लाई बंद होती है तो 2 मई के बाद क्रूड कीमतों में और तेजी आ सकती है. ऐसे में भारत की समस्याएं बढ़ जाएंगी. पेट्रोल-डीज़ल महंगा हो जाएगा. साथ ही, महंगाई बढ़ने से आम आदमी की मुश्किलें बढ़ेंगी. वहीं, देश की आर्थिक ग्रोथ पर भी इसका निगेटिव असर होगा.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*