2068 मृतक वृद्धावस्था पेंशन लेते हुए मिले, डीएम के निर्देश पर हुए सर्वे में हुआ खुलासा

गिरधारी लाल श्रोत्रिय
यूनिक समय, मथुरा। जिला प्रशासन ने जनपद में वृद्धावस्था पेंशनरों के सर्वे में 2068 पेंशनर मृतक मिले हैं। वहीं सैंकड़ों की संख्या में पेंशनर मौके पर उपलब्ध नहीं मिले हैं। खंड विकास अधिकारी कार्यालय से मिली रिपोर्ट के बाद अब समाज कल्याण विभाग इन पेंशनरों के लिए धनराशि पर रोक लगाने की कार्यवाही करने में जुटा है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में 55 हजार 839 पात्रों को शासन से एक हजार रुपये प्रतिमाह के हिसाब से वृद्धावस्था पेंशन मिल रही है। इन पेंशनरों को सत्यापन प्रत्येक वर्ष होने वाली प्रक्रिया के तहत बीडीओ के माध्यम से कराया गया। जो रिपोर्ट जनपद के 10 विकास खंडों को उनके कार्यालय को प्राप्त हुई हैं उनमें जनपद में कुल 2,068 पेंशनर मृत मिले हैं। जिसमें ब्लाक गोवर्धन में सर्वाधिक 367, मांट में 257, राया में 311, छाता में 158, चौमुहां में 160, नंदगांव में 118, बल्देव में 188, मथुरा में 277, फरह में 238 मृतक पेंशन लेते इस वर्ष पाए गए। उन्होंने बताया कि इनके अलावा सैकड़ों की संख्या पेंशनर गांव में रहते हुए नहीं मिले हैं।

इन पेंशनरों की पेंशन रोक कर जनपद के जो पात्र व्यक्ति हैं उनके आवेदन पहले से ही विभाग के पास आ चुके हैं उनको पेंशन जारी की जाएगी। जनपद में ऐसे आठ-नौ हजार आवेदक हैं। उनमें से जिनके आवेदन पहले आए हैं, उनको पहले पेंशन दी जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*