2654 करोड़ रुपये का कालाधन विदेश भेजने के घोटाले का हुआ खुलासा, चार गिरफ्तार

नई दिल्ली । डीआरआई यानि कि राजस्व खुफिया निदेशालय ने हीरा आयात में हुई हेराफेरी के माध्यम से 2654 करोड़ रुपये का कालाधन विदेश भेजने के एक बड़े घोटाले का पर्दाफाश किया है। मुंबई में हीरे के कारोबार के मुख्य केंद्र बांद्रा-कुर्ला कांप्लेक्स (बीकेसी) में स्थित भारत डायमंड बोर्स (बीडीबी) में छापा मारकर इस घोटाले का खुलासा करते हुए चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दरअसल, इन लोगों पर आरोप है कि हीरा व्यापारियों ने मूल्य तय करने वालों की मदद से वास्तविक कीमत से कई गुना ज्यादा दाम दिखाकर हीरों का आयात किया और उसका दाम चुकाने के नाम पर अपना कालाधन विदेश भेज दिया।
डीआरआई अधिकारियों के मुताबिक, एक व्यापारी ने तो एक करोड़ के हीरे की कीमत 160 करोड़ दिखाकर 159 करोड़ रुपये विदेश भेजे। पुनर्मूल्यांकन में हांगकांग और दुबई से मंगाए गए ये हीरे 1.2 करोड़ रुपये के ही निकले। अधिकारियों ने दावा किया कि इस रैकेट से जुड़े लोगों ने पिछले डेढ़ साल में 2654 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग की है।
एक अधिकारी के मुताबिक छापे में 10 लाख रुपये नकद, 2.2 करोड़ रुपये के डिमांड ड्राफ्ट, चेक बुक्स, आधार कार्ड्स और पेन कार्ड्स बरामद किए गए हैं। आरोपी हीरा व्यापारी मूल्यांकनकर्ताओं के पैनल के कुछ सदस्यों की मदद से हीरों के घोषित मूल्य पर उनकी मंजूरी हासिल कर लेते थे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*