पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाए 5000 रूपए, कमाएं लाखों रूपए

देश की एक बड़ी आबादी पोस्ट ऑफिस से बढ़िया और सुरक्षित रिटर्न पाती है। इसलिए पोस्ट ऑफिस सिर्फ चिट्ठियों के लिए नहीं जाना जाता है। भारत का पोस्ट ऑफिस नेटवर्क काफी बड़ा है। भारत में 1.55 लाख डाकघर हैं। लेकिन अभी भी कई ऐसी जगहें हैं, जहां पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं काफी मुश्किल से मिलती हैं। इस समस्या से निपटने के लिए पोस्टल डिपार्टमेंट ने फ्रेंचाइजी स्कीम की शुरुआत की है। अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं, तो यह एक बेहतरर विकल्प साबित हो सकता है। इसके जरिये एक महीने में लाखों की कमाई हो सकती है।

कम इन्वेस्ट में ले सकते हैं फ्रेंचाइजी
पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी की एक बेहतर बात यह है कि इसमें काफी कम इन्वेस्ट लगती है। 5000 रुपये में पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी स्कीम का आप फायदा ले सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार अभी दो तरह की फ्रेंचाइजी ऑप्शन उपलब्ध है। पहला ऑप्शन फ्रेंचाइजी ऑउटलेट का है और दूसरा ऑप्शन पोस्टल एजेंट बनने का है। ऐसी जगहें जहां पोस्ट ऑफिस खोल पाना संभव नहीं है, वहां पर फ्रेंचाइजी ऑउटलेट खोले जा सकते हैं। पोस्टल एजेंट ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में डाक टिकटों व स्टेशनरी की बिक्री कर सकते हैं।

जितना काम उतना कमिशन
पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कोई खास पात्रता की जरूरत नहीं है। कोई भी भारतीय इसे ले सकता है। इसके लिए जरूरी पात्रता 18 वर्ष है। कंडिडेट को कम से कम आठवीं पास होना जरूरी है। इसके लिए सिक्यूरिटी के तौर पर 5000 रुपए जमा कराने होते हैं। आप जिस तरह काम करेंगे, उसी मुताबिक पोस्टल डिपार्टमेंट आपको कमिशन देता रहेगा। आपके इलाके से अगर पोस्ट ऑफिस ज्यादा दूर है, तो आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए ऐसे करें अप्लाई
अगर आपने मन बना लिया है कि पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेनी है, तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर जाना होगा। उसी जगह सारे डिटेल भी मिल जाएंगे। वहीं पर आपको एक लिंक मिलेगा जिसे क्लिक करने के बाद आप फ्रेंचाइजी स्कीम का फ़ॉर्म डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद फॉर्म को अच्छे से भरिए और जमा करा दीजिए। उसके बाद आवेदन किए गए एप्लिकेशन को चुना जाएगा और एक समझौता पोस्ट ऑफिस और आपके बीच बनेगा, जिस पर आपको साइन करना होगा। उसके बाद आप काम कर सकेंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*