भारत में 58,097 ताजा कोविड मामले, 55% उछाल; 2,135 ओमाइक्रोन मामले

fresh Covid cases in India

भारत ने पिछले 24 घंटों में 58,097 ताजा सीओवीआईडी ​​​​-19 मामले दर्ज किए, जो कल के 37,379 मामलों की तुलना में 55 प्रतिशत अधिक है। देश में ओमाइक्रोन संक्रमण के 2,135 मामले हैं, जिसमें सबसे अधिक 653 मामले महाराष्ट्र में हैं, इसके बाद दिल्ली में 464 मामले हैं।

भारत पूरे देश में टीकाकरण अभियान को लगातार तेज कर रहा है। 15-18 आयु वर्ग के लोगों को अभी टीका लगाया जा रहा है। भारत में वैक्सीन की 147 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है, जो COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

रिकवरी रेट फिलहाल 98.01 फीसदी है। पिछले 24 घंटों में कम से कम 15,389 लोग ठीक हुए हैं। ठीक होने वालों की कुल संख्या 3,43,21,803 है।

सक्रिय मामले कुल मामलों के 1 प्रतिशत से भी कम हैं, जो वर्तमान में 0.61 प्रतिशत है। सक्रिय केसलोएड 2,14,004 है।

साप्ताहिक सकारात्मकता दर 2.60 प्रतिशत है; दैनिक सकारात्मकता दर 4.18 प्रतिशत है।

जिस अवधि के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के आंकड़े एकत्र किए गए थे, उस दौरान कोविड से कुछ 534 लोगों की मौत हुई है। इसमें पिछले कुछ महीनों में केरल में 432 मौतें शामिल हैं, जिन्हें सुप्रीम कोर्ट के पिछले दिशानिर्देशों के बाद लंबित अपीलों के आधार पर जोड़ा गया है।

कई राज्यों ने रात के कर्फ्यू जैसे प्रतिबंधों की घोषणा की है क्योंकि कोविड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन या डब्ल्यूएचओ ने कल कहा कि दुनिया भर में ओमाइक्रोन के बढ़ते मामलों से एक नए, अधिक खतरनाक प्रकार के उभरने का खतरा बढ़ सकता है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि दुनिया भर में जंगल की आग की तरह फैल रहा है, यह शुरू में आशंका से कहीं कम गंभीर प्रतीत होता है और उम्मीद है कि महामारी को दूर किया जा सकता है और जीवन सामान्य हो सकता है।

लेकिन डब्ल्यूएचओ के वरिष्ठ आपात अधिकारी कैथरीन स्मॉलवुड ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताते हुए सावधानी बरती कि संक्रमण की बढ़ती दर विपरीत प्रभाव डाल सकती है।

“जितना अधिक ओमाइक्रोन फैलता है, उतना ही यह प्रसारित होता है और जितना अधिक यह दोहराता है, उतनी ही अधिक संभावना है कि वह एक नया संस्करण फेंक दे। अब, ओमाइक्रोन घातक है, यह मृत्यु का कारण बन सकता है … शायद डेल्टा से थोड़ा कम, लेकिन कौन कह सकता है कि अगला संस्करण क्या फेंक सकता है,” सुश्री स्मॉलवुड ने कहा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*