बड़ी खबर: टी20 सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ नहीं खेलेंगे रोहित शर्मा, चमत्कारी जीत




नई दिल्ली: भारतीय वनडे और टी20 टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा के लिए साल 2019 बेहद शानदार रहा. उन्होंने तीनों प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया. वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज में भी रोहित शर्मा के बल्ले ने जमकर रन उगले और टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया. तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में जहां उन्होंने विशाखापत्तनम में 159 रन ठोक दिए, वहीं कटक में खेले गए निर्णायक मैच में भी रोहित ने बेहतरीन अर्धशतक लगाया. मगर अब श्रीलंका के खिलाफ पांच जनवरी से शुरू हो रही टी20 सीरीज में रोहित शर्मा के खेलने में संशय के बादल मंडराने लगे हैं.

लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं रोहित शर्मा

रोहित ने इस साल लगातार क्रिकेट खेला है और टीम के लिए तीनों प्रारूपों में मैदान पर उतरे हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार इस तरह की खबरें सामने आ रहीं हैं कि रोहित शर्मा श्रीलंका के खिलाफ अगले साल 5 जनवरी से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज से ब्रेक ले सकते हैं. बीसीसीआई सूत्रों के अनुसार, ‘आमतौर पर सेलेक्टर्स टी20 टीम के लिए किसी खिलाड़ी को आराम नहीं देते हैं, लेकिन रोहित शर्मा पिछले लंबे वक्त से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं. उन्होंने बोर्ड को सूचित कर दिया है कि वो श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में आराम करना चाहते हैं|

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज का कार्यक्रम

श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 5 जनवरी को गुवाहाटी में खेला जाएगा. इसके बाद दोनों टीमें 7 जनवरी को दूसरे मुकाबले में इंदौर में ‌भिड़ेंगी. सीरीज का तीसरा मैच 10 जनवरी को पुणे में खेला जाएगा. माना जा रहा है कि श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से आराम लेकर रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के लिए टीम में वापसी करेंगे. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में चोटिल हुए टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन भी पूरी तरह फिट हो गए हैं. ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए रोहित शर्मा की जगह उनकी वापसी तय मानी जा रही है.

रोहित शर्मा की अगुआई में मुंबई इंडियंस ने फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स को मात देकर आईपीएल खिताब पर भी रिकॉर्ड चौथी बार कब्जा जमाया. इतना ही नहीं, इंग्लैंड में हुए आईसीसी वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने रिकॉर्ड पांच शतक लगाकर इतिहास रच दिया. ऐसा करने वाले वे दुनिया के पहले खिलाड़ी बने. इसके बाद उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए 176 और 127 रन ठोक दिए. इसी टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्होंने 212 रन की पारी भी खेली. विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज से ब्रेक लिया था तब भी रोहित ने ही टीम की कप्तानी की थी.

इस खिलाड़ी को 54 मैचों में विराट कोहली ने नहीं दिया मौका, अब चमत्कारी जीत दिलाई तो कप्तान बोले-मान गए…

वेस्टइंडीज के खिलाफ बाराबती स्टेडियम में टीम इंडिया ने रविवार को शानदार जीत दर्ज की. भारतीय टीम ने 316 रनों का लक्ष्य 48.4 ओवर में हासिल किया और सीरीज 2-1 से अपने नाम की. कटक में टीम इंडिया की जीत के हीरो विराट कोहली रहे, जिन्होंने शानदार 85 रन बनाए. रोहित शर्मा और केएल राहुल ने भी अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन भारतीय टीम की जीत शार्दुल ठाकुर की तेज-तर्रार पारी के बिना तय नहीं हो पाती. शार्दुल ठाकुर ने कटक में विराट कोहली के आउट होने के बाद 6 गेंदों में ताबड़तोड़ 17 रन बनाए और उसने वेस्टइंडीज की हार तय कर दी. शार्दुल की इस छोटी और तेज पारी ने कप्तान विराट कोहली को काफी इंप्रेस कर दिया है जिसके बाद उन्होंने शार्दुल की तारीफ में ट्वीट तक किया.

विराट ने की शार्दुल की तारीफ

विराट कोहली ने शार्दुल ठाकुर की तारीफ करते हुए उनकी और अपनी फोटो ट्वीट की. जिसपर कप्तान कोहली ने मराठी में कैप्शन लिखा, ‘तुला मानला रे ठाकुर’. इसका हिंदी में मतलब होता है- तुम्हें मान गए ठाकुर.

ज्यादातर टीम से बाहर रहते हैं शार्दुल ठाकुर

भले ही कप्तान विराट कोहली शार्दुल ठाकुर की तारीफों में कसीदे पढ़ रहे हों लेकिन ये भी सच है कि ये खिलाड़ी अकसर टीम इंडिया से बाहर ही रहता है. शार्दुल ठाकुर ने 31 अगस्त 2017 को अपना डेब्यू किया था लेकिन तब से लेकर आज तक वो सिर्फ 7 ही वनडे मैच खेल पाए हैं. इस दौरान टीम इंडिया ने 61 वनडे मैच खेले हैं, मतलब शार्दुल ठाकुर 54 मैचों में बाहर बैठे हैं.

बेहद उपयोगी खिलाड़ी हैं शार्दुल

बता दें शार्दुल ठाकुर अच्छे गेंदबाज होने के साथ-साथ लोअर ऑर्डर में अच्छी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. शार्दुल को नीचे आकर तेज-तर्रार पारी के लिए जाना जाता है. ऐसा ही उन्होंने कटक में भी किया और टीम इंडिया को जीत दिलाई. सबसे बड़ी बात ये है कि कटक में शार्दुल ने विराट कोहली के आउट होने के बाद खुलकर बल्लेबाजी की.

मैच के बाद शार्दुल ठाकुर ने कहा कि अगर वो विराट के आउट होने के बारे में सोचते तो दबाव में आ जाते. उन्होंने कहा, ‘अगर मैंने विराट कोहली के आउट होने के बारे में सोचा होता तो दबाव में आ जाता. दूसरे छोर पर एक सेट बल्लेबाज खड़ा था, मुझे पता था कि मैं नंबर 8 पर अच्छी बल्लेबाजी कर सकता हूं. अगर मैं जरूरत के वक्त टीम के लिए रन बनाता हूं तो ये मेरे लिए सौभाग्य की बात होगी.’

 




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*