बड़ी खुशखबरी: घरों में महिलाओं को धुएं वाले चूल्हों से छुटकारा, जिन लोगों के खाते में आती है सब्सिडी




मोदी सरकार शुरुआत से ही नई-नई योजनाएं लेकर लोगों के समक्ष आ रही है. घरों में महिलाओं को धुएं वाले चूल्हों से छुटकारा दिलाने और पर्यावरण को बचाने के लिए गैस सिलेंडर योजना शुरू की थी. जिसके इस्तेमाल के लिए मोदी सरकार द्वारा कुछ अभियान भी चलाए गए हैं. इसके अलावा लोगों को गैस सिलेंडर के इस्तेमाल के प्रोत्साहन के लिए खाते में गैस सब्सिडी दी जा रही है.

ऐसे में जिन लोगों के खाते में गैस सब्सिडी आती है उन लोगों के लिए बहुत बड़ी खबर आई है. जिसे जान लेना सभी के लिए बेहद जरूरी है. दरअसल, गैस सब्सिडी वाले ऐसे बहुत से लोग हैं जो हर महीने गैस सिलेंडर खरीदते हैं. लेकिन उनके खाते में सब्सिडी नहीं आ पाती है. ऐसे में उन्हें गैस दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं, बावजूद इसके उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पाता है.

इसलिए मोदी सरकार ने इसके लिए ऑनलाइन सर्विस शुरू की है. जिसमें सिलेंडर धारक ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से अपने गैस सिलेंडर की जानकारी और सब्सिडी की जानकारी हासिल कर पाएंगे. इसके लिए धारक के पास लॉग इन आईडी होनी आवश्यक है. जिसके माध्यम से धारक वेबसाइट पर जाकर अपने गैस सिलेंडर की सब्सिडी के स्टेटस को जान पाएंगे, साथ ही इसके एड्रेस में भी बदलाव कर सकेंगे.

हालांकि, इसके लिए आपका मोबाइल नम्बर गैस एजेंसी में रजिस्टर कराना होगा. जिसके बाद आप एलपीजी की वेबसाइट पर जाकर अपने आईडी से लॉग इन कर गैस सब्सिडी की जानकारी हासिल कर सकेंगे. इस सर्विस से ग्राहकों को दफ्तरों के चक्कर काटने के झंझट से छुटकारा मिलेगा. साथ ही धारकों को अपने गैस सिलेंडर से जुड़ी सभी जानकारी ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से मिल पाएंगी.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*