क्रिकेट का दीवाना: 12 साल के बच्चे ने 4 साल तक किया ये काम, पूरा किया सपना, वीड़ियो




मैनचेस्टर. भारत में क्रिकेट की दीवानगी से पूरी दुनिया वाकिफ है, लेकिन इस खेल के प्रति ये जुनून दुनिया के अन्य हिस्सों में भी कम नहीं है. खासकर एशेज में ऐसा नजारा दिखना आम है. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्षों पुरानी प्रतिद्वंद्विता का गवाह बनने के लिए हर कोई बेताब रहता है. ऐसा ही एक दिलचस्प वाकया दोनों देशों के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जा रहे चौथे टेस्ट में भी देखने को मिला. इस टेस्ट के दौरान चर्चा में आए 12 साल के बच्चे की कहानी सुनकर हर कोई हैरान रह गया.

ये वाकया ऑस्ट्रेलिया स्थित विक्टोरिया में रहने वाले एक 12 साल के बच्चे मैक्स वैट से जुड़ा है. मैक्स ने इंग्लैंड में अपने पसंदीदा क्रिकेटरों को एशेज टेस्ट में खेलता देखने के लिए चार साल तक कूड़ा उठाकर पैसे जुटाए और फिर अपना सपना पूरा किया. दरअसल, मैक्स ने साल 2015 में घरेलू जमीन पर ऑस्ट्रेलिया को वनडे वर्ल्ड कप जीतते देखा था. मैक्स ने तभी फैसला कर लिया कि 2019 में इंग्लैंड में होने वाली एशेज सीरीज को देखने जाएंगे.

मैक्स वैट के पता ने कहा कि इसके लिए उन्हें 1500 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर जुटाने होंगे. फिर क्या था, मैक्स ने पड़ाेसियों के सामने एक डॉलर में कूड़ा उठाने की पेशकश की, जिसे अच्छा रिस्पांस मिला.  मैक्स ने चार साल तक ये काम किया और आखिरकार वे जरूरत के मुताबिक पैसे जुटाने में सफल रहे. इसके बाद उनके पिता ने टिकट बुक कराए और पूरा परिवार मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में मैच देखने पहुंच गया. मैक्स के पिता डेमियन ने कहा कि जब मैक्स ने पैसे इकठ्ठे कर लिए तो मैं उसे निराश नहीं करना चाहता था.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और तेज गेंदबाज पैट कमिंस मैक्स के पसंदीदा खिलाड़ी हैं. एशेज टेस्ट के दौरान मैक्स को दोनों खिलाड़ियों से मिलने का मौका मिला. मैक्स (Max Waight) ने कहा कि मैंने उनसे पूछा कि वे मैच खेलने से पहले खुद को किस तरह तैयार करते हैं. यह काफी मजेदार अनुभव था. मैनचेस्टर टेस्ट के दूसरे दिन जेम्स पैटिनसन ने मैक्स को टीम के खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाली टी-शर्ट भी भेंट की. मैक्स ने कहा कि मुझे क्रिकेट खेलना बेहद पसंद है. ये मेरा जुनून है.

मैक्स को ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर से एक और तोहफा मिला जब कोच जस्टिन लैंगर ने उन्हें टीम बस में अपने साथ बैठाया. मैक्स ने कहा कि मैं बस में स्टीव वॉ, जस्टिन लैंगर और नाथन लायन के साथ बैठा. लैंगर ने मुझे अपने नोट्स भी दिखाए और स्टीव वॉ के साथ बात करना शानदार अनुभव रहा.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*