उलझन: शिखर धवन के चक्कर में इस खिलाड़ी पर अन्याय कर रहे कोहली




मुंबई। इंडिया और वेस्‍टइंडीज के बीच 3 वनडे की सीरीज का आखिरी मुकाबला बुधवार को पोर्ट ऑफ स्‍पेन में खेला जाएगा. इसमें सलामी बल्लेबाज शिखर धवन लगातार चार मैचों में विफल रहने के बाद बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब होंगे जबकि भारत सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगा. टी20 श्रृंखला में 1, 23 और तीन रन की पारियां खेलने वाले धवन दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में सिर्फ दो रन बना पाए थे जिससे चोट के बाद उनकी वापसी अच्छी नहीं रही. धवन को अंदर आती गेंद पर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें दो बार तेज गेंदबाज शेल्डन कोटरेल ने आउट किया.

shikhar dhawan, shikhar dhawan form, kl rahul, kl rahul form, team india, india tour of west indies, india vs west indies, shikhar dhawan kl rahul, virat kohli, शिखर धवन, शिखर धवन फॉर्म, केएल राहुल, केएल राहुल टीम इंडिया, विराट कोहली, इंडिया वेस्‍टइंडीज

धवन के चलते राहुल हुए बाहर
धवन के सलामी बल्‍लेबाज के रूप में खेलने से केएल राहुल की टीम में जगह नहीं बन पा रही है. वर्ल्‍ड कप में ये दोनों टीम इंडिया में एकसाथ थे. उस समय धवन ओपनर और राहुल नंबर 4 पर उतरते थे. बाद में जब धवन को चोट लगी तो राहुल ने उनकी जगह ले ली थी. वर्ल्‍ड कप में राहुल ने रोहित शर्मा व विराट कोहली के बाद टीम इंडिया के लिए सबसे ज्‍यादा रन बनाए थे. लेकिन अब टीम मैनेजमेंट दोनों में से किसी एक को ही मौका दे रहा है. ऐसे में राहुल पहले टी20 और वनडे टीम से भी बाहर बैठे हैं. आखिरी वनडे में राहुल को मौका मिलेगा ऐसा लगता नहीं है.

shikhar dhawan, shikhar dhawan form, kl rahul, kl rahul form, team india, india tour of west indies, india vs west indies, shikhar dhawan kl rahul, virat kohli, शिखर धवन, शिखर धवन फॉर्म, केएल राहुल, केएल राहुल टीम इंडिया, विराट कोहली, इंडिया वेस्‍टइंडीज

टी20 सीरीज में भी थे बाहर
राहुल पिछले दो साल से टी20 क्रिकेट में कमाल की फॉर्म में हैं. साथ ही इंडियन टी20 टीम के अहम सदस्‍य थे. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में वे बाहर रहे जबकि मनीष पांडे को खेलने का मौका मिला. जिस मैदान पर पहले दो टी20 मैच खेले गए थे उस फ्लोरिडा में केएल राहुल ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अपने टी20 करियर का पहला शतक भी लगाया था. ऐसे में उनके टीम में जगह न बना पाने के फैसले ने कई लोगों को हैरान किया.

धवन 33 और राहुल 27 साल के हैं. ऐसे में अगर टीम इंडिया अगले साल ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप की तैयारी कर रही है तो फिर धवन के बजाय राहुल को मौका मिलना चाहिए था. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

आईपीएल में रन बनाने में आगे
राहुल आईपीएल में पिछले दो सीजन से सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में शुमार रहे हैं. किंग्‍स इलेवन पंजाब में शामिल होने के बाद से वे नियमित रूप से ओपन कर रहे हैं. आईपीएल 2019 में उन्‍होंने 14 मैचों में 53.90 की औसत व 135 की स्‍ट्राइक से 593 रन बनाए थे. उन्‍होंने एक शतक और 6 अर्धशतक लगाए थे. 2018 में उन्‍होंने 14 मैच में 54.91 की औसत व 173.60 की स्‍ट्राइक रेट से 659 रन बनाए थे. इसमें उनके नाम 6 अर्धशतक थे. इस तरह से आईपीएल के पिछले दो सीजन में उनके नाम 28 मैच में 1252 रन हैं जो भारतीय बल्‍लेबाजों में सबसे ज्‍यादा हैं.

राहुल के नाम अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मैचों में दो शतक भी हैं. वे इस मामले में सुरेश रैना के बराबर हैं. भारत की ओर से रोहित शर्मा ने टी20 में 4 शतक लगाए हैं.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*