रक्षा मंत्री भरेंगे उड़ान: देश को थोड़ी ही देर में मिलेगी राफेल की ताकत, Vedio




रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह थोड़ी ही देर में भारतीय वायुसेना के स्थापना दिवस और दशहरे के मौके पर राफेल जेट प्राप्त करेंगे. इस मौके पर राजनाथ सिंह इससे पहले ‘शस्त्र पूजा’ करेंगे जिसका एयरबेस पर प्रबंध किया गया है.

पेरिस. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को शस्त्र पूजा करने के बाद देश के लिए पहला राफेल जेट प्राप्त करेंगे. रक्षा मंत्री इसके लिए मेरीग्नैक पहुंच चुके हैं. राजनाथ सिंह फ्रेंच मिलेट्री एयरक्राफ्ट से वहां पहुंचे हैं. राजनाथ सिंह के साथ कई अधिकारी भी मौजूद हैं. थोड़ी ही देर में वह में वह पहला राफेल जेट विमान प्राप्त करेंगे. वह बोर्डोक्स में ही वह दशहरे के मौके पर शस्त्र पूजा करेंगे और राफेल में उड़ान भरेंगे.

एयरक्राफ्ट में उड़ान भरेंगे राजनाथ सिंह
आपको बता दें ये खास कार्यक्रम भारतीय वायुसेना के स्थापना दिवस और दशहरे के दिन होगा. इस मौके पर पारंपरिक ‘शस्त्र पूजा’ के लिए एयरबेस पर प्रबंध किया गया है. शस्त्र पूजा दशहरा का हिस्सा है. शस्त्र पूजा के बाद सिंह इस विमान के दो सीट वाले प्रशिक्षु संस्करण में उड़ान भरेंगे.

 

 

राजनाथ सिंह ने सोमवार को पेरिस पहुंचने पर ट्वीट किया, ‘‘फ्रांस पहुंचकर खुशी हुई. यह महान देश भारत का अहम सामरिक साझेदार है और हमारा विशेष संबंध औपचारिक संबंधों के क्षेत्र से परे जाता है. फ्रांस की मेरी यात्रा का लक्ष्य दोनों देशों के बीच के वर्तमान सामरिक साझेदारी का विस्तार करना है.’’

2016 में हुआ था ये सौदा
भारत ने करीब 59 हजार करोड़ रुपये मूल्य पर 36 राफेल लड़ाकू जेट विमान खरीदने के लिए सितंबर, 2016 में फ्रांस के साथ अंतर-सरकारी समझौता किया था. वैसे तो सिंह मंगलवार को 36 राफेल जेट विमानों में पहला विमान मंगलवार को प्राप्त कर लेंगे लेकिन चार विमानों का पहला खेप अगले साल मई तक ही भारत आएगा.

सभी 36 राफेल जेट विमान सितंबर, 2022 तक भारत पहुंचने की संभावना है. उसके लिए भारतीय वायुसेना जरूरी बुनियादी ढांचा तैयारी करने और पायलटों को प्रशिक्षण देने समेत जरूरी तैयारियां कथित रूप से कर रही है.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*