डॉक्टर अपहरण कांड: मथुरा के एसएसपी पर लटकी कार्रवाई की तलवार, आईजी ने भेजी रिपोर्ट




मथुरा के डॉक्टर अपहरण केस में वहां के एसएसपी/डीआईजी शलभ माथुर पर जल्द गाज गिर सकती है। आईजी रेंज आगरा की रिपोर्ट के आधार पर डीजीपी मुख्यालय ने उन पर कार्रवाई का मन बना लिया है। हालांकि, डीआईजी के पद पर प्रमोट होने के चलते उनका मथुरा से हटना पहले ही तय था, लेकिन आईजी की रिपोर्ट के आधार पर उन पर विभागीय कार्रवाई भी हो सकती है। फिलहाल डीजीपी मुख्यालय के अधिकारी इस पर कुछ बोल नहीं रहे हैं। मामला सीएम कार्यालय तक पहुंच चुका है।

Image result for डॉक्टर अपहरण कांड: आईजी ने भेजी रिपोर्ट, मथुरा के एसएसपी पर कार्रवाई की तैयारी

इस मामले में मथुरा के एसएचओ हाई-वे को निलंबित कर सीओ रिफाइनरी जगवीर सिंह चौहान को हटाया गया है। वारदात के दो माह बाद यह मामला चर्चा में आया है। जानकारी के मुताबिक, शहर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. निर्विकल्प अग्रवाल का 10 दिसंबर 2019 को क्रेटा सवार 4 लोगों ने हथियारों के बल पर कार सहित अपहरण कर लिया था। बदमाशों ने डॉक्टर के ही फोन से उनकी पत्नी को फोन कर 52 लाख रुपये मांगे। फिरौती वसूलने के बाद बदमाश थाना हाइ-वे स्थित सिटी हॉस्पिटल के सामने सर्विस रोड पर डॉक्टर को छोड़कर फरार हो गए थे। डर के चलते डॉक्टर ने पहले पुलिस को सूचना नहीं दी। बाद में पुलिस अधिकारी से मिलकर उन्होंने इसकी जानकारी दी। इसके बाद खुलासा हुआ कि पुलिस ने अपहर्ताओं को पकड़ लिया था और फिरौती की रकम ले ली थी। इसके बाद बदमाश फरार भी हो गए। पुलिस पर आरोप है कि बरामद रकम और बदमाशों को छोड़ने के एवज में मोटा घालमेल किया गया। मामला आईजी आगरा ए सतीश गणेश के संज्ञान में आया तो उन्होंने जांच कर रिपोर्ट एडीजी अजय आनंद को भेज दी। डीजीपी मुख्यालय ने अपनी टिप्पणी के बाद रिपोर्ट शासन को भेज दी है।

मथुरा के एसएसपी पर कार्रवाई की तैयारी

मथुरा में अपहृत डाक्टर की फिरौती की रकम का बंदरबांट करने के मामले में एसएसपी से लेकर एसएचओ तक की भूमिका सामने आई है। इस मामले में इंस्पेक्टर को निलंबित कर दिया गया है। सीओ को सर्किल से हटा दिया गया है। एसएसपी/डीआईजी को हटाने की तैयारी है।

Image result for डॉक्टर अपहरण कांड: आईजी ने भेजी रिपोर्ट, मथुरा के एसएसपी पर कार्रवाई की तैयारी

सूत्रों के अनुसार आईजी आगरा ए सतीश गणेश द्वारा की गई जांच में एसएसपी से लेकर एसएचओ तक की भूमिका संदिग्ध बताई गई है। उन्होंने अपनी रिपोर्ट शासन को भेज दी है। इस मामले में जिला स्तर पर कार्रवाई भी कर दी गई है। हाइवे थाने के एसएचओ को निलंबित कर दिया गया है, जबकि संबंधित सर्किल के क्षेत्राधिकारी को एसएसपी कार्यालय से संबद्घ कर दिया गया है।

सूत्रों का कहना है कि इस मामले में एसएसपी/डीआईजी शलभ माथुर के खिलाफ भी कार्रवाई तय है। फिलहाल शलभ माथुर को मथुरा से हटाने की तैयारी है। वहीं डाक्टर का अपहरण करने वाले चारों बदमाशों पर 50-50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया है।

यह है मामला

Image result for डॉक्टर अपहरण कांड: आईजी ने भेजी रिपोर्ट, मथुरा के एसएसपी पर कार्रवाई की तैयारी

जानकारी के अनुसार पिछले दिसंबर माह में मथुरा के एक डॉक्टर का अपहरण हो गया था। अपहरण कर्ताओं ने डॉक्टर के परिजनों से एक करोड़ रुपये की फिरौती मांगी थी। परिजनों द्वारा 52 लाख रुपये अपहरणकर्ताओं को देकर डॉक्टर को छुड़ा लिया गया था।

डॉक्टर के पास जब बाकी पैसे देने के लिए अपहरणकर्ताओं ने संपर्क किया और दोबारा अपहरण की धमकी दी तो डॉक्टर ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए एक अपहरणकर्ता को हिरासत में ले लिया। आरोप है कि पुलिस ने फिरौती की रकम हड़प ली और बदमाश को छोड़ दिया।

इस मामले की जांच एडीजी कानून व्यवस्था के निर्देश पर आगरा के आईजी रेंज को दी गई। उन्होंने 22 बिंदुओं पर एसएसपी से जवाब मांगा था। सूत्रों का कहना है कि एसएसपी का जवाब संतोष जनक नहीं था। आईजी ने इस मामले में एसएसपी के खिलाफ भी कार्रवाई की सिफारिश की है।

हाल ही में हुआ है प्रमोशन

Image result for डॉक्टर अपहरण कांड: आईजी ने भेजी रिपोर्ट, मथुरा के एसएसपी पर कार्रवाई की तैयारी

मथुरा के एसएसपी शलभ माथुर का हाल ही एक जनवरी को एसएसपी के पद से डीआईजी के पद पर प्रमोशन हुआ है। वो 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वह मथुरा के अलावा गोरखपुर, प्रयागराज, कानपुर, आगरा और नोएडा जैसे बड़े जिलों के भी एसएसपी रह चुके हैं।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*