बकरीद: डोभाल श्रीनगर पहुंचे,लाल चौक समेत कई इलाकों का किया दौरा




नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर पहुंचे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने आज श्रीनगर के कई इलाकों का दौरा किया. बकरीद (Bakrid) के खास मौके पर अजीत डोभाल श्रीनगर के लाल चौक पर मौजूद थे। साथ ही उन्होंने कई संवेदनशील इलाकों का भी दौरा किया. अजीत डोभाल अपनी पूरी टीम के साथ श्रीनगर के डाउनटाउन इलाके में पहुंचे. श्रीनगर के जिन इलाकों में अजीत डोभाल पहुंचे थे, उनमें सौरा, पंपोर, लाल चौक और हजरतबल शामिल हैं. सौरा हाल के दिनों में श्रीनगर का सबसे संवेदनशील इलाका बन चुका है।

बकरीद के दौरान श्रीनगर की स्थिति शांतिपूर्ण रही है. लाल चौक का इलाका हमेशा ही भारत विरोधी घटनाक्रम के लिए कुख्यात रहा है, लेकिन इस ईद में अजीत डोभाल की मौजूदगी में वहां अमन का माहौल रहा. साथ ही पूरी टीम ने डाउनटाउन इलाके का भी दौरा किया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राज्‍य की मस्जिदों में ईद-अल-अजहा के अवसर पर 10,000 से ज्यादा लोगों ने नमाज अदा की.

कश्मीर में ईद-उल-अजहा से पहले रविवार को बैंक, एटीएम और कुछ बाजार खुले रहे और तमाम प्रतिबंधों में ढील दी गई, ताकि लोगों को त्योहार की खरीदारी करने में आसानी हो. अधिकारियों ने बताया कि घाटी में कहीं से भी हिंसा की सूचना नहीं है. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, जम्मू क्षेत्र में हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं. वहां पांच जिलों से निषेधाज्ञा पूरी तरह हटा ली गयी है. अन्य पांच जिलों में ईद को देखते हुए प्रतिबंधों में छूट दी गई है.

बकरीद के मौके पर बाजार में रौनक
बकरीद को ध्यान में रखते हुए श्रीनगर शहर में छह बाजार बनाए गए हैं और लोगों के लिए 2.5 लाख भेड़ें उपलब्ध करायी गयी हैं. लोगों के घरों तक सब्जियां, गैस सिलिंडर, मुर्गे-मुर्गियां और अंडे आदि पहुंचाने के लिए गाड़ियों का इंतजाम किया गया है. श्रीनगर के उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने बताया कि हालात शांतिपूर्ण हैं. पाबंदियों में ढील दी गयी है और सरकारी और प्राइवेट गाड़ियां सड़कों पर दिख रहे हैं. लोगों की सुविधा के लिए प्रत्येक महत्वपूर्ण स्थान पर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गयी है.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*