रेलवे ने शुरू की ये बड़ी सुविधा, आसान होगा आपका सफर




नई दिल्ली। ट्रेन में कई बर्थ खाली होने के बावजूद सफर के दौरान वेटिंग टिकट वाले पैसेंजर को बैठने के लिए संघर्ष करना पड़ता है. लेकिन अब भारतीय रेलवे की ओर से एक ऐसी सुविधा शुरू की गई है जिसके जरिए आप ट्रेन में खाली बर्थ का पता लगा सकेंगे. इसके अलावा जरूरत पड़ने पर टिकट भी बुक करा सकेंगे. तो आइए जानते हैं इस सुविधा के बारे में.
दरअसल, एयरलाइनों की तर्ज पर अब भारतीय रेल के यात्रियों के लिए ट्रेन चार्ट और खाली बर्थों की जानकारी देने वाली नई सुविधा शुरू की गई है. इसके तहत यात्री चार्ट तैयार होने के बाद ट्रेन में उपलब्ध खाली बर्थों की जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं. रेलवे के मुताबिक यात्री आरक्षण चार्ट के आधार पर ट्रेन में उपलब्ध खाली बर्थों की जानकारी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. इससे यात्रियों को चार्ट तैयार होने के बाद उपलब्ध सीट के बारे में जानकारी मिलेगी. खाली बर्थ की जानकारी का उपयोग यात्री ऑनलाइन या टीटीई से टिकट बुकिंग के लिए कर सकते हैं.
अब तक यह होता था कि ट्रेन चलने से पहले चार्ट तैयार होता है. चार्ट तैयार होने के बाद कोई यात्री अपना टिकट रद्द कराता है, तो अब तक ऐसी व्यवस्था नहीं थी कि लोग वेबसाइट पर इसकी जानकारी ले सकें. खाली सीटों की जानकारी सिर्फ टीटीई को होती थी. लेकिन अब पैसेंजर भी खाली बर्थ का पता लगा सकेंगे.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*