रूस—यूक्रेन युद्ध: रोते—रोते सो गए धमाकों से डरे सहमे मासूम, युद्ध रोकने की मार्मिक अपीलें!

नई दिल्ली। रूस—यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के पहले ही दिन कई लोगों की जिंदगी पर पहाड़ टूट पड़ा है। लाशों और घायलों के बीच लोग अपना शहर और देश छोड़ने पर विवश हुए हैं। लेकिन ज्यादातर को यह नहीं मालूम कि वे कहां जाएंगे? अमेरिका ने यूक्रेन के लोगों को आश्रय देने का ऐलान किया है, लेकिन लोगों ने यह तक नहीं पता कि वे यहां से जिंदा निकल भी पाएंगे कि नहीं। इस युद्ध को लेकर यूक्रेन के लोग रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पागल तक करार दे रहे हैं। अपने मासूम बच्चों के साथ यूक्रेन छोड़कर जा रहे लोग हाथों में तख्तियां लेकर युद्ध रोकने की अपील कर रहे हैं। बता दें कि गुरुवार को भारतीय समयानुसार सुबह 8.30 बजे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई का ऐलान किया था। इसके बाद रूस की सेना ने यूक्रेन पर हवाई हमले शुरू कर दिए। ये तस्वीरें रूसी सेना के हमले के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव के अलावा खार्किव, मारियुपोल और ओडेसा की हैं। देखें दिल दहलाने वाली कुछ तस्वीरें…

रूस-यूक्रेन युद्ध की दो भावुक करने वाली तस्वीरें। पहली तस्वीर यूक्रेन के मारियुपोल की है। आसपास की धमाकों की आवाजों से बड़ों की नींद उड़ चुकी है, जबकि एक मासूम रोते-डरते कुर्सी पर सो गया।

दूसरी तस्वीर भी मारियुपोल की है। यहां रूसी सैनिकों के आक्रमण के बाद लोग रोते-बिलखते अपना घर-शहर छोड़ने को मजबूर हुए हैं।


यह तस्वीर स्क्रीअंजतो नामक यूजर ने twitter पर शेयर करते हुए लिखा-पुतिन रूस नहीं है। हमें इस पागल आदमी को रोकने की जरूरत है। हम यूक्रेन के अंत और बैठे हुए कीव के विनाश को नहीं देख सकते। हमें रूसी लोगों पर है, जो युद्ध का विरोध कर रहे हैं।

यह तस्वीर International Alert (@Intel_Alert) के twitter पर शेयर की गई है। रूस के हमल के बाद धू-धू जलती बिल्डिंग को देखता शख्स। वो बूढ़ी महिला को वहां से ले जा रहा है।


यूक्रेन के खार्किव ओब्लास्ट के चुहुइव(Chuhuiv, Kharkiv Oblast) की यह तस्वीर 24 फरवरी को सामने आई थी। एनाडोलु एजेंसी द्वारा खींची गई यह तस्वीर सोशल मीडिया पर युद्ध की प्रतीक बन गई है। रूसी हमले में एक अपार्टमेंट पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। घायल महिला के चेहरे पर जान बचने का संतोष नजर आया।


यह तस्वीर 𝐆𝐫𝐞𝐠 (@CasuallyGreg) नामक यूजर ने twitter पर शेयर करते हुए लिखा- रूस द्वारा बमबारी के बाद कीव की चौंकाने वाली तस्वीर। यह मजाक है, अमेरिका के लिए शांतिपूर्ण विरोध है।


यूक्रेन (UKRAINE) के विनाश की ये तस्वीरें के डार्नित्सकी(Darnytskyi) जिले की हैं। यहां ड्रोन ने एक लड़ाकू विमान को मार गिराया था, जो इमारतों पर गिरा और आग लग गई।


यह तस्वीर International Alert (@Intel_Alert) के twitter पर शेयर की गई है। इसमें लिखा गया दिल तोड़ने वालीं तस्वीरें। आइए हम यूक्रेन के नागरिकों के लिए युद्ध रोकने की प्रार्थना करें।


यह तस्वीर डेनिस (@denysbachurin) के twitter पर शेयर की गई है। यह सुबह 5 बजे की है। इसमें लिखा गया कि यह कीव है। और कुछ कहने की जरूरत नहीं है। एक युद्ध ने सबकुछ बर्बाद कर दिया है।


राइटर्स न्यूज एजेंसी की यह तस्वीर Idrees Ali(@idreesali114) ने अपने twitter पर शेयर की है। इसमें यूक्रेन के सैनिक एक नष्ट हुए बख्तरबंद(armoured vehicle) के इर्द-गिर्द खड़े हैं। इनमें से एक अपनी भूख मिटा रहा है। यह तस्वीर खार्किव के पास की है।

यह तस्वीर यूक्रेन के मारियुपोल(Mariupo) के पास राडार स्टेशन की है, जिसे रूस ने नष्ट कर दिया। यह तस्वीर ASB News के twitter पेज से ली गई है।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*