वित्त मंत्री के ऐलान से शेयर बाजार में आया जबरदस्त उछाल!




नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से कंपनियों को बड़ी टैक्स छूट देने के ऐलान के बाद शेयर बाजार में जबरदस्‍‍‍त उछाल आया है. बॉम्‍‍‍‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) का 30 शेयरों वाला बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स फिलहाल (12:22 PM) 1920 अंक उछलकर 38013 के स्तर पर पहुंच गया है. वहीं, NSE का 50 शेयरों वाल प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी 570 अंक की तेजी के साथ 11,266 पर कारोबार कर रहा है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि निफ्टी में अब तक की रिकॉर्ड तेजी है. आपको बता दें कि वित्त मंत्री ने कंपनियों को बड़ी राहत देते हुए कॉर्पोरेट टैक्स घटाने का प्रस्ताव किया है. ये घरेलू कंपनियों और नई कंपनियों के लिए है. इसको अध्यादेश के जरिए लागू किया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा है कि बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 फीसदी होगा. साथ ही मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए भी टैक्स घटेगा.

हुआ 5.82 लाख करोड़ का मुनाफा- शेयर बाजार की इस तेजी में निवेशकों को 5.82 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि एनएसई पर लिस्टेड कंपनियों के शेयरों का वैल्यूएशन कुछ ही घंटों में 5.82 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया है.

क्यों आई शेयर बाजार में तेजी- कैपिटल सिंडिकेट के मैनेजिंग पार्टनर सुब्रमण्यम पशुपति ने News18 Hindi को बताया है कि लंबे समय से कंपनियां मिनिमम अल्‍टरनेट टैक्‍स (MAT) हटाने की मांग कर रही थीं. हाल में टैक्स रिफॉर्म को लेकर बनी कमेटी ने भी इसे हटाने की सिफारिश की थी.

कॉर्पोरेट कंपनियों के लिए टैक्स छूट और मैट खत्म होने से कंपनियों के मुनाफे पर बड़ा असर होगा. इसीलिए शेयर बाजार में तेजी आई है. अगले कुछ दिनों तक सेंसेक्स, निफ्टी में तेजी का दौर जारी रहने की उम्मीद है.

ऐसे माहौल में निवेशकों को शेयर बाजार में फिर से पैसा लगाना चाहिए. इस फैसले से म्युचूअल फंड में निवेश करने वालों को भी बड़ा फायदा मिलेगा, क्योंकि शेयर बाजार में आए उछाल से फंड्स में बड़े रिटर्न की उम्मीद बढ़ गई है.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*