खबर जरा हटके: रोबोट जो स्पोर्ट्‍स कार में बदल जाता है

A new transforming robot called "J-deite RIDE" that transforms itself into a passenger vehicle, developed by Brave Robotics Inc, Asratec Corp and Sansei Technologies Inc, demonstrates during its unveiling at a factory near Tokyo, Japan, April 25, 2018. Picture taken April 25, 2018. REUTERS/Toru Hanai

तोक्यो। जापान के इंजीनियरों ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो एक मिनट के अंदर स्पोर्ट्‍स कार में बदल जाता है और इतनी ही देर में ये स्पोर्ट्‍स कार, रोबोट में बदल जाती है।
क्या एक कार के एक मिनट में रोबोट बन सकती है या कोई रोबोट एक मिनट में कार बन सकता है। यह बातें आपको किसी फिल्मी कहानी की याद आ सकती है। यह भी संभव है कि आपने कभी ना कभी हॉलीवुड की किसी फिल्म में इस तरह के सीन जरूर देखे होंगे। लेकिन जापान के इंजीनियर्स ने इन फिल्मी तस्वीरों को हकीकत में बदल दिया है। इस रोबोट कार की गति तीस किलोमीटर प्रतिघंटा है और यह एक दो सीटों वाली कार है जिसमें लोग बैठ भी सकते हैं।
यह रोबोटिक साइंस के इतिहास में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। इसे ब्रेव रोबोटिक्स नामक कंपनी ने बनाया है। इस कंपनी के सीईओ ने एनीमेटेड फिल्म ट्रांसफॉर्मर्स से प्रभावित होकर इस रोबोट कार को डिजाइन किया था।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*