विराट कोहली ने 50 वें मैच को बनाया स्पेशल, भर दिया रिकॉर्ड्स बुक




नई दिल्ली। Ind vs SA: टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान के तौर पर पुणे टेस्ट मैच विराट कोहली का 50वां मैच रहा। इस मैच में विराट कोहली ने ना सिर्फ बेहतरीन बल्लेबाजी की बल्कि कमाल की कप्तानी करते हुए साहसिक फैसला किया और बड़ा रिस्क लेकर साउथ अफ्रीका को फॉलो ऑन खिला दिया। विराट का ये दिलेर फैसला टीम के हर में रहा और टीम इंडिया को पारी व 137 रन से जीत मिली। विराट ने इस जीत के साथ अपने 50वां टेस्ट मैच को कप्तान के तौर पर स्पेशल बना लिया।

विराट ने अपने इस मैच में कई कमाल के रिकॉर्ड्स बनाए और इस टेस्ट को यादगार बना लिया। विराट की कप्तानी में पहले तो भारत ने ये टेस्ट मैच जीत कर साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत ली। इसके अलावा ये टीम इंडिया की अपनी धरती पर लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीत रही। विराट ने बतौर कप्तान पुणे टेस्ट मैच में अपने टेस्ट करियर की बेस्ट पारी खेली और नाबाद 254 रन बनाकर टीम के स्कोर को 600 के पार पहुंचाया जो टीम की जीत का बड़ा आधार रहा।

विराट कोहली ने बतौर टेस्ट कप्तान अपने 50वैं मैच में मैन ऑफ द मैच का खिताब भी जीता। टेस्ट क्रिकेट में ये 9वां मौका था जब विराट ने ये उपलब्धि अपने नाम की। अब विराट से आगे इस मामले में सचिन तेंदुलकर (14), राहुल द्रविड़ (11), अनिल कुंबले (10) ही आगे हैं। वहीं उन्होंने टेस्ट मैच में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतने के मामले में कपिल देव और वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया। इन दोनों ने 7-7 बार ये कमाल किया था। विराट को उनकी नाबाद दोहरे शतक की वजह से ये खिताब मिला। अपनी इस पारी के बाद विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 7000 रन पूरे किए। इसके अलावा विराट कोहली पुणे की इस पारी के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 21,000 रन पूरे करने वाले पहले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे।

पुणे टेस्ट मैच में विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 7वां दोहरा शतक लगाया था। उन्होंने इस मामले में सचिन व सहवाग को पीछे छोड़ा था जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 6-6 दोहरे शतक लगाए थे। इसके अलावा विराट ने बतौर टेस्ट कप्तान अपने 50वैं मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में सबसे बड़ी जीत दर्ज की। विराट साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान हैं। 50 मैचों में उन्होंने इस टीम को छह बार अपनी कप्तानी में हराया है। कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने अपना 30वां टेस्ट मैच जीता। यानी 50 टेस्ट मैचों में वो 30 मैच जीत चुके हैं।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*