पायलट बनने की चाह, कार को बना दिया हेलीकॉप्टर




बिहार। अगर मन में कुछ करने की चाह हो तो कोई भी रुकावट आपका रास्ता नहीं रोक सकती है। चाहें कितनी भी मुस्किलें क्यों न हो। ऐसा ही कुछ कर दिखाया बिहार के छपरा जिले के छोटे से गांव में रहने वाले मिथिलेश प्रसाद नाम के व्यक्ति ने। मिथिलेश पायलट बनने का सपना देखता था, लेकिन ऐसा नहीं कर पाया तो उसने टाटा नैनो कार को ही हेलीकॉप्टर में तब्दील कर दिया।

बिहार के छपरा जिले के सिमरी गांव का मिथिलेश कुमार पायलट बनने की इच्छा रखता था। मिथिलेश पायलट तो नहीं बन पाया, लेकिन अपने सपने को पूरा करने में सक्षम था, उसने अपनी टाटा नैनो कार को हेलीकॉप्टर में बदल दिया।

मिथिलेश प्रसाद ने अपनी कार को रोटर ब्लेड, टेल, टेल बूम और रोटर मास्ट के साथ एक हेलीकॉप्टर में तब्दील कर दिया। इस नैनो के फ्रंट फेस को भी एक बर्ड के चोंच जैसा आकार दिया गया है। लाइट बेजेल काफी बड़े हैं और कार बॉडी के नीचे और साइड पैनल पर एलईडी स्ट्रिप्स का उपयोग किया गया है। एक अतिरिक्त प्रभाव के लिए रोटर ब्लेड को एलईडी स्ट्रिप्स में डेक किया गया है।
इस कार को सिर्फ बाहर से ही हेलीकॉप्टर जैसा नहीं बनाया गया है बल्कि इसके इंटीरियर में भी उसकी प्रकार का बदलाव किया गया है। प्रसाद ने अपने सपने को पूरा करने के लिए एक टाटा नैनो खरीदी और और उसके बदलने का काम शुरू कर दिया। प्रसाद अपने सपनों को पूरा करने के लिए ऐसे कदम उठाने वाले पहले व्यक्ति नहीं हैं बल्कि इससे पहले भी कई लोग ऐसे कदम उठा चुके हैं।

इस हेलीकॉप्टर को मिथिलेश और उसके भाई ने मिलकर बनाया है। इस प्रोजेक्ट की लागत लगभग 7 लाख रुपये है, जिसमें पुरानी टाटा नैनो खरीदने की कीमत, मॉड्स के लिए जरूरी मैटेरियल और फिटिंग शुल्क शामिल हैं। एक रोटर ब्लेड, एक रोटर मस्तूल, एक टेल और एक टेल बूम बनाने के लिए मैटेरियल खरीदा गया था।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*