भारी बारिश के चलते रोकी गई अमरनाथ यात्रा, बेसकैंप में रुके श्रद्धालु




नई दिल्ली। भारी बारिश की वजह से अमरनाथ यात्रा के पहले दिन यात्रियों को बेसकैंप से रवाना नहीं किया जा सका। राज्यपाल एनएन वोहरा आज बाबा बर्फानी की पूजा-अर्चना कर यात्रा की विधिवत शुरुआत करेंगे। पवित्र गुफा के पास मौसम बिगड़ने के चलते यात्रियों को आज बेस कैंप में ही रहने के निर्देश दिए गए हैं. कई जगह ऊपरी इलाकों में बर्फ भी गिर रही है।
इससे पहले श्रद्धा और जोश से भरा अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था बम-बम भोले के जयकारे लगाता हुआ बुधवार देर शाम बालटाल और पहलगाम बेस कैंप पहुंचा। दोनों बेस कैंप में पहुंचने पर यात्रियों का फूल सौंपकर स्वागत किया गया। इससे पहले जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से 109 वाहनों में लगभग तीन हजार यात्रियों के जत्थे को पूजा-अर्चना व आरती के साथ भोर में रवाना किया गया।
देश के विभिन्न हिस्सों से आए श्रद्धालुओं का जोश आधार शिविर से रवाना होने के वक्त देखते ही बन रहा था। आधिकारिक रूप से श्री अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू होगी और इसी दिन श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को बाबा बर्फानी के पवित्र हिमलिंग के पहले दर्शन होंगे। पूरे यात्रा मार्ग में सुरक्षा के अब तक के सबसे व्यापक प्रबंध किए गए हैं। यात्रा मार्ग पर ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*