अमेरिकी एजेंसी के रेडार पर चंदा कोचर




नई दिल्ली। आईसीआईसीआई बैंक की हेड चंदा कोचर और उनके परिवार पर लगे कथित अनियमितता के आरोपों की जहां भारत में कई एजेंसियां जांच कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर यह मामला अमेरिकी मार्केट रेग्युलेटर SEC यानि कि सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज कमिशन के रेडार पर भी आ चुका है। जल्द ही कोचर और आईसीआईसीआई बैंक को SEC जांच का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि जब SEC के एक अधिकारी से कोचर और आईसीआईसीआई से जुड़े मामले की जांच से जुड़ा सवाल पूछा गया तो अधिकारी ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

बैंक पहले ही कथित ‘हितों के टकराव’ और ‘फायदा के बदले फायदा पहुंचाने’ के मामले की स्वतंत्र जांच करा रहा है। इससे पहले मार्च में जब पहली बार इस बारे में रिपोर्ट्स सामने आई थीं तब बैंक ने कहा था कि उसके बोर्ड को कोचर में ‘पूर्ण विश्वास’ है। सूत्रों का कहना है कि SEC (सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज कमिशन) पूरे मामले पर नजर रखे हुए है क्योंकि ICICI बैंक अमेरिकी बाजार में भी सूचीबद्ध है। SEC भारतीय बाजार नियामक SEBI (सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) से इस बारे में और ज्यादा विवरण देने की गुजारिश कर सकता है। SEBI पहले ही जांच के सिलसिले में आईसीआईसीआई बैंक और कोचर को शो-कॉज नोटिस जारी कर चुकी है।

चंदा कोचर और आईसीआईसीआई बैंक से जुड़े मामले को SEBI के अलावा आरबीआई और कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री भी देख रहे हैं। सीबीआई ने मार्च में ही कोचर के पति दीपक कोचर के खिलाफ प्रारंभिक जांच (PE) दर्ज कर लिया था और अप्रैल में कोचर के देवर राजीव कोचर से गहन पूछताछ भी की थी।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*