गंगा दशहरा: मथुरा-वृंदावन में श्रद्धालुओं ने यमुना में लगाई डुबकी




मथुरा।श्री कृष्ण की क्रीड़ा स्थली वृंदावन में आज गंगा दशहरा के मौके पर जन सैलाब उमड़ पड़ा। मथुरा में भारी तादात में यमुना में डुबकी लगाकर श्रद्धालुओं ने पुण्‌य कमाया। आज के दिन यमुना-गंगा स्नान का विशेष महत्व है। मान्यता है कि जो भी गंगा दशहरा के दिन यमुना या गंगा में स्नान करता है उसे सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है।
मथुरा और वृंदावन में यमुना जी का विशेष महत्व है। मान्यता है कि गंगा दशहरा पर यमुना में स्नान करने से विशेष पुण्य फल की प्राप्ति होती है और सारे दुख दूर हो जाते हैं। यहां दशहरा के दिन देश के कोने-कोने से श्रद्धालु भारी तादात में स्नान करने आते हैं और पुण्य कमाते हैं। वहीं यमुना में स्नान करने आए श्रद्धालुओं ने बताया कि वृंदावन और मथुरा आकर उन्हें सुख की प्राप्ति होती है और जो दुख हैं वह दूर हो जाते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि यमुना मैया में स्नान करने से सारे कष्ट दूर होते हैं। वहीं बाहर से आए श्रद्धालुओं ने यमुना मैया में स्नान तो किया लेकिन व्‌यवस्थाओं सेे नाखुश नजर आए।उनका कहना था कि हमें स्नान करके बहुत अच्छा लगा पर यहां के कर्मचारी और नगर निगम प्रशासन का कोई भी इंतजाम नहीं है। यमुना में आज के दिन भी कचरा बहाने वालों को नहीं रोका जा रहा है। लोग यमुना में माला औऱ पॉलीथिन बहा रहे हैं। श्रद्धालुओं ने स्नान तो किया लेकिन यमुना मैया में गंदगी देखकर विचलित नजर आए।
यमुना स्नान को देखते हुए प्रशासन ने भी चाक-चौबंद इंतजाम कर रखे हैं। रिवर पुलिस के अधिकारियों सहित रिवर पुलिस के जवान मुस्तैदी से स्टीमर वोट के द्वारा यमुना जी में लगातार गश्त लगा रहे हैं ताकि किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना ना हो।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*