अब पाकिस्तान पर भारत की होगी पैनी नजर, ISRO जल्द तैनात करेगा..




नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान की शैतानी हरकतों पर नजर रखने के लिए बड़ा प्लान बनाया है। अपनी सुरक्षा को बढ़ाने कि लिए और पाकिस्तान और उसके आतंकियों की हर हरकत पर पैनी नजर रखने के लिए भारत जल्द ही आसमान में 5 कमांडो सैटेलाइट तैनात करने जा रहा है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी ISRO इस कड़ी में बड़ी तैयारी कर रहा है। पाकिस्तान की हर हरकत पर पैनी नजर रखने के लिए इसरो ने 5 कमांडो सैटेलाइट को अंतरिक्ष में लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है।

जानकारी के मुताबिक ISRO अगले 10 महीनों में 8 उपग्रह छोड़ेगा। इनमें से 5 उपग्रह देश की धरती और पृथ्वी की निगरानी करेंगा। माना जा रहा है कि इन सभी उपग्रहों का उपयोग देश की सीमाओं की निगरानी के लिए होगा। इन 5 उपग्रहों में से एक कार्टोसैट सीरीज और 4 रीसैट के उपग्रह हैं। बाकी तीन उपग्रह जीसैट सीरीज के हैं। आपको बता दें कि जीसैट उपग्रहों का उपयोग संचार के लिए किया जाता है। साथ ही इनका उपयोग सैन्य बलों की सुरक्षित संचार प्रणाली के लिए भी किया जाता है। उम्मीद है कि अगले साल फरवरी तक इन सभी उपग्रहों की लॉन्च कर लिया जाएगा।

 

आपको बता दें कि 27 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में इंडियन एयर फोर्स के एयर स्ट्राइक में रीसैट और कार्टोसैट उपग्रहों की मदद ली गई थी। रीसैट के जरिए अंतरिक्ष से जमीन पर 3 फीट की ऊंचाई तक की साफ तस्वीरें ली जा सकती हैं। कार्टोसैट-3 का कैमरा इतना ताकतवर है कि वह अंतरिक्ष से जमीन पर 1 फीट से भी कम की ऊंचाई तक की तस्वीर ले सकता है।




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*