अगर आपको मेट्रो में करनी है मुफ्त यात्रा तो पूरी करनी होगी ये अनोखी शर्त

भारत में तमाम शहरों में मेट्रो पहुंच चुकी है। वहीं, एक ऐसा देश भी है, जहां यात्रियों को मेट्रो की सवारी मुफ्त में कराई जाती है। यह शहर है रूस की राजधानी मास्को और यह बात शत-प्रतिशत सच है। दरअसल, यात्रियों को इस सुविधा का लाभ पाने के लिए अनोखी शर्त रखी गई थी और यह शर्त उनके फायदे के लिए ही थी। जी हां, यात्रियों को अगर मुफ्त में यात्रा करनी है, तो उन्हें 30 बार उठक-बैठक करना पड़ेगा। ऐसा करने वाले को ही मुफ्त यात्रा के लिए वेंडिंग मशीन से टिकट मिलेगा।

Watch this video on YouTube.

 

इसके लिए शर्त रखी गई थी कि जो यात्री दो मिनट के भीतर 30 बार उठक-बैठक कर लेंगे, उन्हें वेंडिंग मशीन मुफ्त टिकट जारी करेगी। इससे जुड़े कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हुए। हालांकि, यह वीडियो करीब तीन साल पहले तब सामने आया, जब इस सुविधा की शुरुआत हुई थी, मगर एक बार यह फिर वायरल हो रहा है। इनमें देखा जा सकता है कि लोग मुफ्त टिकट पाने के लिए वेंडिंग मशीन के सामने उठक-बैठक कर रहे हैं और जो लोग ठीक तरीके से इसे पूरा कर रहे हैं, मशीन उनके लिए टिकट बाहर दे रही है।

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक यात्री टिकट वेंडिंग मशीन के सामने उठक-बैठक करता है। जैसे ही दो मिनट के भीतर उसने 30 बार यह उठक-बैठक कर ली, वेंडिंग मशीन के अंदर से मुफ्त टिकट बाहर निकल जाता है, जिसे वह यात्री ले लेता है। बताया जा रहा है कि मास्को में मोटे लोगों की संख्या काफी अधिक हो गई है, इसलिए वहां प्रशासन ने यात्रियों को फिट रखने के उद्देश्य से यह अनोखा नियम निकाला।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*