खून की तरह लाल हुआ इंडो​नेशिया में आसमान, ये है वजह




जकार्ता। इंडोनेशिया (Indonesia) की जंगलों में लगी आग ने भयानक रूप ले लिया है. हालत यह है कि इस हफ्ते वहां का आसमान खून की तरह लाल हो गया. वहां के लोग सोशल मीडिया पर ढेर सारी तस्वीरें और वीडियो शेयर कर रहे हैं. ऐसा लग रहा है कि मानो पूरा शहर लाल चादर (Red Blanket) में लिपट गया हो.

ट्विटर पर जो वीडियो शेयर किया गया उसे अब तक लाखों लोग देख चुके हैं. ये वीडियो सुमात्रा द्वीप का है. इस वीडियो में चारों तरफ लालिमा छाई हुई है. पीछे से पक्षियों की आवाज़ें आ रही. इस बीच वीडियो बनाने वाला कहता है कि ‘आप यकीन करें या न लेकिन ये यहां दोपहर का वक्त है. अभी स्थानीय समय के मुताबिक यहां 12 बजकर 50 मिनट हुए हैं.”

 

क्यों छाई है लाली?
यहां का आसमान मंगल ग्रह की तरह दिख रहा है. इंडोनेशिया के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने इसे ‘माई स्कैटरिंग’ (Mie Scattering) का नाम दिया है. इनके मुताबिक आसमान इसलिए चारों तरफ लाल दिख रहा है कि क्योंकि हर तरफ 0.7 माइक्रोमिटर के कण बिखरे हैं. जो आकाश में लाल रौशनी को आगे पीछे बिखेर देते हैं.

 

हर साल लगती है आग
इंडोनेशिया की जंगलों में आग लगनी आम बात है. यहां आग लगने की घटनाएं हर साल जुलाई से अक्टूबर के बीच बढ़ जाती हैं. इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के मुताबिक साल के पहले 8 महीनो में क़रीब 328,724 हेक्टेयर ज़मीन को जलाया जा चूका है. बांस की खेती के लिए किसान यहां जंगलों में आग लगा देते हैं.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*